उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामलों ने आज रिकॉर्ड तोड़ दिया। आज प्रदेश में अब तक के सबसे ज्यादा 239 पॉजिटिव मामले आए हैं। वहीं, संक्रमितों का आंकड़ा 4500 पार पहुंच गया है। बता दें कि आज 35 मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं। लेकिन अभी भी अभी भी 1311 एक्टिव केस हैं। अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने इसकी पुष्टि की है।


स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, आज सबसे ज्यादा 150 मामले हरिद्वार में सामने आए हैं। वहीं, देहरादून में 58 ( 21 प्राइवेट लैब), अल्मोड़ा और चमोली में एक -एक, नैनीताल में सात, पौड़ी में चार, ऊधमसिंह नगर में 13(एक प्राइवेट लैब) और उत्तरकाशी में पांच मामले सामने आए हैं।

मानें…  बता दें कि अब तक प्रदेश में 3116 संक्रमित मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं।  जबकि अब तक 52 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, प्रदेश में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 69.1 फीसदी है और डबलिंग रेट 22.37 दिन है।

भाजपा नेता के परिवार में तीन सदस्य कोरोना पॉजिटिव
रामनगर में लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। रविवार को एक हेयर ड्रेसर और एक भाजपा नेता के परिवार के तीन सदस्यों की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है। कोविड 19 के नोडल अफसर डॉ. प्रशांत कौशिक ने बताया कि शनिवार को पॉजिटिव मिले भाजपा नेता के पिता, पत्नी और बेटा भी रविवार को पॉजिटिव मिले हैं।

वहीं दिन भर शहर के सभी हेयर ड्रेसर की कोरोना जांच की गई, जिसमें एक हेयर ड्रेसर पॉजिटिव मिला है। ऐसे में अब तक दो दिन में आठ लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इधर, कोतवाली के 12 पुलिस कर्मियों ने भी कोरोना टेस्ट करवाया, सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।
संक्रमण रोकने को प्रदेश के 97 इलाके पाबंद
प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 97 इलाकों को पाबंद किया गया है। हरिद्वार जिले में सबसे अधिक 61 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं। प्रदेश में रोजाना कोरोना संक्रमित मामले बढ़ रहे हैं। संक्रमण को रोकने के लिए चार जिलों में अब तक 97 कंटेनमेंट जोन घोषित किए हैं। ऊधमसिंह नगर जिले में तेजी से मामले बढ़ने के बाद 25 इलाकों को पाबंद किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, हरिद्वार जिले में कुल 61 कंटेनमेंट जोन बनाए गए। इनमें रुड़की में 31, भगवानपुर में 6, लक्सर में दो, हरिद्वार में 22 क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन हैं। ऊधमसिंह नगर जिले में 25 कंटेनमेंट जोन हैं।

जिसमें खटीमा में 6, बाजपुर में 5, गदरपुर में दो, सितारगंज में एक, काशीपुर में तीन, रुद्रपुर में पांच, जसपुर में तीन इलाकों को पाबंद किया गया है। देहरादून जिले में सात कंटेनमेंट जोन है। इनमें चार विकासनगर क्षेत्र में हैं। उत्तरकाशी जिले में डुंडा और भटवाड़ी ब्लाक में चार कंटेनमेंट जोन हैं।
एक सप्ताह में 859 कोरोना संक्रमित मामले
उत्तराखंड में सैंपलिंग बढ़ने के साथ ही कोरोना संक्रमित मामलों का ग्राफ भी तेजी से आगे बढ़ा है। एक सप्ताह में प्रदेश में 859 कोरोना मामले सामने आए हैं। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 363 रही। इससे प्रदेश की रिकवरी दर में कमी आई है।

प्रदेश में कोरोना काल को 18 सप्ताह यानी 126 दिन हो गया है। 12 से 18 जुलाई तक 21590 सैंपलों की जांच की गई है। संक्रमण के लिहाज से यह सप्ताह सबसे खराब रहा। अब तक के बीते सप्ताह में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित मामले 18 वें सप्ताह में मिले हैं।

Journalist from Uttar Pradesh. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at [email protected] with Subject line starting Umesh

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *