एशिया के 5 सबसे अमीर देशों की सूची देखकर रह जाएँगे हैरान, लिस्ट में नहीं है भारत और चाइना का नाम

Advertisements

5. कुवैत : कुवैत को एशिया का पांचवा सबसे अमीर देश माना जाता है। कुवैत इस दुनिया का एक अमीर मुस्लिम देश है, जहां की अर्थव्यवस्था काफी ज्यादा मजबूत है। यह पश्चिम एशिया में स्थित एक संप्रभु देश है, जिसकी सीमा उत्तर में सउदी अरब और उत्तर और पश्चिम में इराक से मिलती है। बता दे यहां सकल घरेलू उत्पाद प्रति व्यक्ति 71,930 डॉलर के आसपास है।

4. ब्रुनेई : ब्रूनेई को एशिया का चौथा सबसे अमीर देश माना जाता है ब्रूनेई भी दुनिया का एक अमीर मुस्लिम देश है। ब्रुनेई अमीर देश होने के साथ-साथ एक खूबसूरत देश भी है, जहां हर साल लाखों की संख्या में लोग घूमने के लिए जाते हैं। यह जंबुद्वीप में इंडोनेशिया के पास स्थित एक देश है। यहाँ आज भी राजतन्त्र है। बता दे सकल घरेलू उत्पाद प्रति व्यक्ति 77,700 डॉलर के आसपास है।

Advertisements

3. सिंगापुर :सिंगापुर को एशिया का तीसरा सबसे अमीर देश माना जाता है। सिंगापुर को दुनिया का सबसे शिक्षित देश माना जाता है। यह विश्व के प्रमुख बंदरगाहों और व्यापारिक केंद्रों में से एक है। यह दक्षिण एशिया में मलेशिया तथा इंडोनेशिया के बीच में स्थित है। यह विश्व की 9वीं तथा एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इस देश मे सकल घरेलू उत्पाद प्रति व्यक्ति 93,680 डॉलर के आसपास है।

2. मकाउ :मकाउ को एशिया का दूसरा सबसे अमीर देश माना जाता है। मकाउ भी एक अमीर मुस्लिम देश है। यह चीन का एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है। यह पर्ल नदी डेल्टा की पश्चिमी ओर स्थित है, इसकी सीमायें गुआंग्डोंग प्रांत से उत्तर में मिलती हैं और दक्षिण और पूर्व में दक्षिण चीन सागर है। बता दे सकल घरेलू उत्पाद प्रति व्यक्ति 125,170 डॉलर के आसपास है।

Advertisements

1. कतर :कतर को एशिया का सबसे अमीर देश माना जाता है। कतर के लोगों का रहन सहन दुनिया के कई देशों की तुलना में काफी अच्छा खासा माना जाता है कतर में रहने वाले लोग काफी ज्यादा पैसा कमाते हैं। बता दे यह देश अरब प्रायद्वीप के उत्तर पूर्वी तट पर स्थित एक छोटा प्रायद्वीप है। बता दे सकल घरेलू उत्पाद प्रति व्यक्ति 129,360 डॉलर के आसपास है।

Image Source : Social Media

Advertisements

आपको इनमे से कौनसा देश पसंद है और क्यों? अपनी राय नीचे हमे अवश्य बताएँ

Advertisements

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.