|

क्या आपके पास भी आया है ये SMS? गलती से तो नही कर दिया क्लिक, खाली हो जायेगा बैंक अकाउंट

इस आधुनिक युग में साइबर क्राइम ज्यादा बढ़ रहे हैं अब हाल ही में SBI में नई KYC को लेकर एक घोटाला सामने आया है जिसके लिए बैंक ने अपने ग्राहकों को अलर्ट कर दिया और SMS में आने वाली किसी भी लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह दी है.

साइबरपीस फाउंडेशन के रिसर्च विंग की एक रिपोर्ट के अनुसार, KYC वेरिफिकेशन के रूप में हैकर्स एक फर्जी एसएमएस यूजर्स को भेज रहे हैं जिसमे एक लिंक होता है जैसे ही यूजर इस लिंक पर करता है तो तुरंत आपकी बैंक की डिटेल्स हैकर्स के पास चली जाती है

ऐसे करते है हैक 

सबसे पहले यूजर को KYC के लिए एक sms भेजा जाता है और उसमे लिंक दिया जाता है और कहा जाता है कि आपका SBI KYC खत्म हो गया है। KYC करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

इस लिंक पर क्लिक करने के के बाद जो वेबसाइट खुलती है वो SBI की तरह दिखती है लेकिन होती फर्जी है, यूजर ध्यान नही देते और अपनी डिटेल्स भर देते है जिसके बाद उनकी डिटेल्स चोरी हो जाती है.

जबकि SBI वेबसाइट का यूआरएल https://retail.onlinesbi.com/retail/login.html है। जबकि फेक वेबसाइट का HTTP से शुरू होता है.  अब वेबसाइट ही फेक है तो अगर आप यहां अपनी बैंकिंग डिटेल्स डालते हैं तो आपका अकाउंट हैक हो सकता है और आपके अकाउंट से सारा पैसा चुराया जा सकता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.