|

क्या आपको पता है ऑस्कर आवार्ड की ट्राफी में किसकी मूर्ति होती है? जिसे पाने के लिए जमीन आसमान एक कर देते हैं हीरो-हिरोइन

फिल्‍ममेकर और एक्‍टर का सपना होता है की उसको ऑस्कर आवार्ड जरूर मिले ये आवार्ड हॉलीवुड इंडस्‍ट्री में दिया जाने सबसे बड़ा सम्मान होता है, इसको पाने के लिए अभिनेता अभिनेत्री जी तोड़ मेहनत कर देते हैं लेकिन ये ट्रोफी हर किसी के किस्मत में नही होती हैं सिर्फ कुछ ही खुशकिस्‍मत होते हैं जिन्‍हें इस ट्रॉफी को हासिल करने और इसे हाथ में पकड़ने का मौका मिल पाता है.

लेकिन क्या आपको पता है इस ट्रोफी में जो मूर्ति होती है वो किसकी होती है नही ना तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऑस्कर आवार्ड की ट्राफी के बारे में, इसके किसकी मूर्ति होती है और इसको पाने के लिए लोग इतना बेताव क्यों होते हैं.

दुनिया में पहली बार ऑस्‍कर अवॉर्ड इवेंट 16 मई 1929 को आयोजित किया गया था. इस आवार्ड की ट्रॉफी का डिजाईन   1927 में एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज ने किया था

ऑस्‍कर अवॉर्ड में जो ट्रॉफी दी जाती है कहते हैं कि उसकी प्रेरणा मैक्सिकन फिल्‍ममेकर और एक्‍टर एमिलियो फर्नांडीज थे.सन् 1904 को मैक्सिको के कोआहुइलिया में जन्‍में एमिलियो मैक्सिको की क्रांति के दौर में बड़े हुए. हाई स्‍कूल ड्रॉप आउट फर्नांडीज, ह्यूरितिस्‍ता विद्रोहियों के ऑफिसर बन गए. बाद में उन्होंने  स्‍टैच्यू की डिजाइन पर भी काम किया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.