गाज़ियाबाद समेत एनसीआर में 10 साल पुराने वाहनों पर रोक, सड़क पर दिखाई दी तो कटेगा चालान, 37 लाख गाड़ियां होंगी स्क्रैप

अगर आप दिल्ली NCR गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत एनसीआर में रहते हैं तो ये आपके लिए काम की खबर है. दिल्ली सरकार के बनाये गए इस नियम पर आप पर काफी असर पड़ने जा रहा है. इस नियम के मुताबिक इससे नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद समेत सभी शहरों में 10 साल से पुरानी डीजल वाहनों को चलाने की अनुमति नहीं मिलेगी।

Advertisement

दरसल नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने हाल ही में दिल्ली सरकार को आदेश देते हुए कहा था कि राज्य में 15 साल से पुराने पेट्रोल और 10 साल से पुराने डीजल वाहनों के चलने की अनुमित ना दी जाए

Advertisement

NGT ने दिल्ली सरकार को आदेश दिया की ऐसे वाहनों जिस्ट्रेशन कैंसिल कर उन्हें एनसीआर की सीमा से बाहर किया जाए। ये असर un गाड़ियों पर पड़ेगा जो 10 साल पुरानी हैं. इस नियम का सीधा असर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के लोगो पर पड़ेगा. क्योंकी ये ही लोकल के आम लोग अपनी गाड़ियों से दिल्ली जाते थे.

एनजीटी के मुताबिक रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पर सभी वाहनों की  वैद्यता 15 साल दी जाएगी। लेकिन दिल्ली में 10 साल के बाद इन्हें चलाने की मंजूरी नहीं मिलेगी। इसका हल निकालते हुए राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने कहा है कि 10 साल बाद ऐसे वाहनों को नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। ताकि उन्हें देश के उन राज्यों में ले जाकर चलाया जा सके, जहां 10 साल बाद ऐसे वाहनों के संचालन की अनुमति है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.