चमत्कार या कारीगरी : इस गाँव के घरों की छतो पर बने है प्लेन, जहाज, कमल के फुल, घोड़े, जानिए इस अजब गाँव की अजब कहानी

इन्सना का एक सपना होता है की उसका एक अपना घर हो चाहे वो छोटा ही क्यों ना जिसमे वो अपनी जीवन की सुकून भरी जिन्दगी जी सके, इसके लिए वो अच्छे अच्छे डिजाईन आदि तैयार करवाता है लेकीन पंजाब के अनोखे गाँव में घरो के डिज़ाइन और छतो पर प्लेन, जहाज, कमल के फुल, घोड़े, चीते आदि की मूर्तियाँ बनी हैं.

पंजाब के जालंधर जिले के उप्पल भूपा गांव के लोगों ने अलग ही शौक पाल रखा है इस गांव के ज्यादातर लोग विदेशा में नौकरी करते हैं। पैसा खूब है, लेकिन अपने शौक पर भी खर्च करते हैं। यहां के ज्यादातर घरों की छतों पर हवाई जहाज, शिप, घोड़ा, फ्लॉवर आदि की डिजाइन बनवाई हुई है.

Image Source : ANI

उप्पल भूपा गांव के अलावा कपूरथला, होशियारपुर  गांवों में भी इस तरह की डिजाइन देखने को मिल जाएंगी। लोगों ने अपने घरों की छतों यूनिक डिजाइन बनवाई हैं। यह जहाज संतोख सिंह ने अपने घर की छत पर बनवाया है। इनका घर 2 किमी दूर से दिख जाता है।

Image Source : ANI

जब बहार से कोई गाँव आता है और उसको गाँव का नाम याद नही आता तो  किसी के घर का पता अगर पूछना है, तो आप कह सकते हैं कि हवाई जहाज वाला घर कहां हैं? शिप वाला घर किस साइड है?

Image Source : ANI

है। इस गांव में रहने वाले मुख्तियार सिंह कहते हैं कि ज्यादातर ग्रामीण विदेश में रहते हैं। यहां के लोग घरों के ऊपर ऐसी संरचनाएं बनाने के शौकीन हैं। कुछ ने शेर चीते आदि की तस्वीरे बनवाई हुई हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.