जल्दी से यहाँ करे रजिस्टर, सीधे अकाउंट में मिलने लगेंगे इतने पैसे

केंद्र सरकार प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे कामगारों के लिए एक प्लान लेकर आई है। जिसका उन्होंने नाम रखा है कि श्रम कार्ड इस सरकारी पोर्टल पर प्राइवेट सेक्टरों में काम कर रहे लोगों को अपने बारे में रजिस्टर करना है जिससे कि सरकार को पता चल सके कि किन प्राइवेट सेक्टरों में कितने कामगार काम कर रहे हैं उस हिसाब से फिर सरकार योजनाएं शुरू करेगी। जिससे सीधा लाभ मिलेगा।

 

सरकार का उद्देश्य है कि योजना का सीधा लाभ कामगारों को मिले। जिस तरह से कोरोना महामारी आयी। उसी तरह किसी भी राष्ट्रीय संकट से निपटने के लिए केंद्र सरकार लिए प्लान तैयार किया है। जिससे कि बेरोजगारी के समय में डीबीटी के माध्यम से कामगारों को आर्थिक मदद सीधे उनके बैंक खातों में पहुंचाई जा सके।

 

तो आइए जान लेते हैं इस श्रम कार्ड पोर्टल के बारे में और इसे कैसे रजिस्टर करना है। सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा। जहां आपको खुद से रजिस्टर करना होगा या आप सीएससी पर जाकर भी रजिस्टर हो सकते है। इसके लिए आपको आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए लॉगइन करना होगा।

बताये गए नियमों को फॉलो कर फॉर्म में जानकारी सबमिट करनी होगी। इसके बाद आपका श्रम कार्ड बन जाएगा श्रम कार्ड बनने के बाद केंद्र सरकार जो भी योजनाएं लाएंगे उनका सीधा लाभ कामगारों को मिलेगा।

सरकार का कहना है कि यह पोर्टल उन लोगों को सीधा फायदा पहुंचाएगी। जो किसी बड़ी कंपनी में ना काम करके बल्कि खुद का अपना छोटा बिजनेस कर रहे हैं मजदूरी करने वाले रिक्शा चलाने वाले, ठेला, फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले, बिजली का काम, नल ठीक करने वालों को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.