टोल पर लगा 10 सेकंड से ज्यादा का समय तो नही लगेगा TOLL-TAX, गाड़ी चलाते समय जान ले ये नया नियम

सड़को पर जाम से बचने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलकर काम कर रहे हैं. इसके लिए सड़को का अधुनिकरण और सड़को को चौड़ा किया जा रहा है जिससे सड़को पर जाम ना लगे. खासकर टोल टैक्स पर पर. क्योंकी टोल टैक्स देते समय वहाँ पर काफी लम्बा चौड़ा जाम लग जाता है जिसकी वजह से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

Advertisement

अब NHAI ने टोल टैक्स पर जाम से बचने के लिए टोल टैक्स को आधुनिकरण करके फ़ास्ट टैग सिस्टम लागू कर दिया है जिससे टोल प्लाजा पर लम्बी लम्बी लाइन लगने से छुटकारा मिल गया है. अब भारत का हर टोल प्लाजा फ़ास्ट टैग सिस्टम पर काम करता ही.

Advertisement

जानिए क्या है नया रुल :

अब भारत सरकार ने टोल प्लाजा से पार कर रहे वाहनों के लिए एक अच्छा नियम बनाया है जिस सभी गाड़ी चालकों को राहत मिल रही है. अगर टोल प्लाजा पर 100 मीटर लम्बा जाम मिलता है तो तो वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा। इसके अलावा, अगर वाहनों को टोल टैक्स का भुगतान के लिए 10 सेकंड से ज्यादा का इंतजार करना पड़े, तो भी वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा।

ऐसे करेगा काम :

इस नए रुल को लागू करने के लिए टोल प्लाजा पर टोल कलेक्शन पॉइंट्स पर भी पीली लाइनें खींची जाएंगी और निर्देश किया जायेगा अगर ट्रैफिक पीली लाइन क्रॉस करता है तो वाहन चालकों के लिए टोल माफ कर दिया जाए।

NHAI का कहना है फ़ास्ट टैग सिस्टम अनिवार्य होने की वजह से टोल प्लाजा पर 100 मित्र जाम नही लगेगा

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.