दिल्ली के कनॉट प्लेस में बना भारत का पहला स्मॉग टॉवर, 1 किमी तक मिलेगी शुद्ध हवा, 16 करोड़ की आई लागत

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से हर कोई परेशान है. प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार और भारत सरकार काफी बड़े कदम उठा रही हैं. इसी कर्म में दिल्ली के कई इलाकों में स्मॉग टॉवर लगाने के लिए दिल्ली के CM अरविन्द केजरीवाल ने हरी झड़ी दे दी थी लेकिन लॉकडाउन की वजह से ये नही लग पाए थे.

अब मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल  राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कनॉट प्लेस (Connaught Place)  में बाबा खड़क सिंह मार्ग पर बनाये गुए भारत के पहले स्मॉग टॉवर का उद्घाटन करें

दिल्ली सरकार के अधिकारियों के मुताबिक इस प्रोजेक्ट की मंजूरी सरकार ने 2020 में ही दे दी थी लेकिन लॉकडाउन की बंदिशों के चलते इसपर काम नही किया गया था

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय बताया की  20 मीटर लंबी संरचना वाला ये टावर  लगभग एक किलोमीटर के दायरे में हवा की गुणवत्ता में सुधार करेगा पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक. एक स्मोग टावर को लगाने में करीं  20 करोड़ की लागत आई है.

राय के अनुसार स्मॉग टॉवर से एक सैकंड में 1,000 घन मीटर हवा शुद्ध हो सकेगी. वहीं केंद्र सरकार द्वारा आनंद विहार में बनाये गये एक और 25 मीटर ऊंचे स्मॉग टॉवर को 31 अगस्त तक शुरू किया जा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.