दुनिया में किस देश का पासपोर्ट है सबसे ज्यादा पॉवरफुल? जानिए कौन से नंबर पर आता है भारत का पासपोर्ट

Advertisement

आपने पावरफुल का का मतलब तो पता ही होगा, जो सबसे ज्यादा शक्तिशाली, पावरफुल इन्सान होते है, मशीन होती हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है पासपोर्ट भी पावरफुल होता है? ऐसा बिलकुल भी नही है जो देश विकसित है और जो पावरफुल हैं उनका पासपोर्ट पावरफुल होगा, अमेरिका पावरफुल देश है फिर भी उसका पासपोर्ट पावरफुल नही है, ऐसा क्यों चलीये हम बताते हैं आपको…

Advertisement

हाल में जारी हुई वैश्विक रैंकिंग की रिपोर्ट के अनुसार न्यीजीलैंड का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली है। पासपोर्ट इंडेक्स लिस्ट में रियल टाइम, वीजा प्रतिबंधों, लेजिस्लेटिव फैक्टर में बदलाव और प्रवेश आवश्यक्ताओं की शक्ति को सूचीबद्ध करता है।

Image Source : Google

इससे पहले दो देशो जापान और न्यूजीलैंड दोनों ने मिलकर ये स्थान पाया था जबकि इस बार न्यूजीलैंड ने अकेले ही पहला स्थान पा लिया, इसका मतलब यह है कि न्यूजीलैंड के नागरिक 120 से अधिक देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं।

Advertisement

ये है पावरफुल पासपोर्ट की शक्तियाँ

Image Source : Google

जिस देश के के नागरिकों के पास पावरफुल पासपोर्ट होता हैं उनके पास भूते अच्छे अधिकार होते है, पावरफुल पासपोर्ट धारक बिना पासपोर्ट के दुनिया के 120 देशों से अधिक देशों में घूम सकते हैं उनपर किसी प्रकार की रोख नही लगती है.

दुसरे तीसरे स्थान पर हैं ये देश

Image Source : Google

दूसरे स्थान पर जर्मनी, स्विजरलैंड, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड, लक्जमबर्ग, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया के साथ जापान का नाम शामिल हैं। तीसरा स्थान स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, बेल्जियम, इटली और फिनलैंड द्वारा शेयर किया गया है। इस बीच भारत ने 58 वां स्थान हासिल किया है।

Advertisement