दूध-गोबर बेचने के लिए युवक ने छोड़ दी इंजीनियर की नौकरी, अब घर बैठे कमा रहे हैं लाखों रूपये

अगर आईडिया सही हो और सही वक्त पर दिमाग में आ जाये तो क्या से क्या नही हो सकता, ऐसा ही एक युवक ने कर दिखाया. आज हम जिनके बारे में बताने जा रहे हैं उनका नाम जयगुरु आचार हैं. जयगुरु आचार मजे में अपनी इंजीनियरिंग करने के बाद नौकरी कर रहे थे लेकिन एक आईडिया ने उन्हें नौकरी छोड़ने पर मजबूर कर दिया.

जयगुरु आचार हिंदर दक्षिण कन्नड़ जिले के मुंदरू गांव के रहने वाले हैं. विवेकानंद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलजी से उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग की है. एक साल नौकरी करने के बाद उन्होंने अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ने का फैसला लिया.

जयगुरु आचार बताते हैं की मेरा हमेशा से किसानी की तरफ लगाव रहा है और मैं ये ही करना चाहता था इसलिए मेने अपनी नौकरी छोड़ कर अपने डेयरी का काम शुरू करने का फैसला लिया.मैंने  130 गायो को पाल लिया. इसके साथ ही 10 एकड़ जमीन भी खरीद लिए. उन्होंने डेयरी में इनोवेटिव तरीके अपनाए और आज 10 लाख रुपये महीने कमा रहे हैं.

वो बताते हैं की गायों के गोबर को इक्कठा करके हर दिन वह 7000 लीटर का एक टैंकर भर के इसे बेचते हैं. जो भी इसे खरीदता है वह 8 से 11 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से देता है. इसे खेती और बगीचे वाले खरीदते हैं.

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.