नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच जल्द शुरू होगी मेट्रो ट्रेन, हर एक किलोमीटर पर बनेंगे 9 मेट्रो स्टेशन, एनएमआरसी का टेंडर जारी

अगर आप नोएडा से लेकर ग्रेटर नोएडा का सफर भीड़ से भरी हुई बसों या जाम लगाती हुई सड़को से करते हैं तो आप के लिए एक अच्छी खबर है अब बहुत जल्दी नॉएडा से लेकर ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो ट्रेन चलने वाली है जिससे प्रतिदिन चलने वाले राहगीरों के राहत मिलेगी.

पहले चरण में ९ किलोमीटर बनेगी मेट्रो 

नोएडा के सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 तक पहले चरण में मेट्रो चलनी है।  दोनों के बीच की दुरी ९ किलोमीटर होगी दूसरे चरण में नालेज पार्क पांच तक मेट्रो जानी है, मेट्रो पहले चरण निर्माण के लिए टेंडर जारी हो गया है लेकिन अभी तक कम्पनी का चयन नही हुआ है.

कम्पनी का चयन न होने की वजह से अभी कुछ दिन काम बीच में लटक सकता है एनएमआरसी की नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच 2022 में चुनाव तक मेट्रो चलाने की तैयारी थी। कोरोना की वजह से यह परियोजना करीब दो साल लेट चल रही है। इस रूट पर दिवाली तक काम क्स्हुरु होना था लेकिन कम्पनी के चयन ना होने की वजह से काम अधर में हैं.

9 मेट्रो स्टेशन का होगा निर्माण 

नोएडा सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के बीच नौ मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाना है। रिपोर्ट के मुताबिक  नवंबर के अंत तक केंद्र सरकार से अप्रूवल मिल जाएगा,

टीन मंजिल होंगे मेट्रो स्टेशन :

अफसरों की मानें तो नोएडा मेट्रो रेल निगम ने अपने प्रस्तावित तीन नए रूट पर मेट्रो स्टेशनों के डिजाइन में बदलाव किया है। ऊंचाई को दो मंजिल तक बढ़ाने का फैसला किया गया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.