यूपी के किसान उगा रहे हैं दुनिया की सबसे महंगा केसर , एक किलो की कीमत दो लाख रूपए

केसर को दुनिया भर में सबसे कीमती माना जाता है और हमारे भारत में कश्मीर का केसर सबसे उत्तम माना जाता है. सर्वे के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा केसर कश्मीर में होता है. कश्मीर में इसलिए क्योंकी केसर सिर्फ ठंडी जगहों पर होता है लेकिन यूपी के किसानों ने ऐसा कारनामा कर दिखाया की अब केसर गर्म इलाकों में भी होने लगा जी

यूपी के  एक गांव ऐसा है, जहां के किसान सूखे जमीन पर केसर  की खेती कर रहे हैं। इस बात पर विश्वास कर पाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन यह सच है कि बुंदेलखंड के हमीरपुर में नवादा गांव के किसान सूखे इलाके में भी केसर की खेती कर रहे हैं। यहाँ के किसानों ने अपनी पुरानी खेती से हटकर अलग अलग तरीके की खेती अपना रहे हैं, यहाँ पर बहुत से किसान उन खेतियों को भी करने की कोशिश कर रहे हैं, जो मौसम के हिसाब से नहीं होती है।

यूपी के बुंदेलखंड के हमीरपुर में नवादा गांव में किसानों ने केसर उत्त्पन्न करके इतिहास रच दिया है. क्योंकी बुंदेलखंड में पानी की बेहद कमी है और यहाँ पर गर्मी भी बहुत रहती है. इस प्रकार के मौसम को देखकर यहाँ पर केसर की खेती करना बहुत ही मुश्किल काम है

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार एक किसान ने बताया कि हमें उम्मीद नहीं थी कि यहां केसरकी खेती हो पाएगी। दरअसल बात यह है कि यह कोई ठंडा क्षेत्र नहीं है मगर इसे ठंडक देने के लिए खेत में 1 दिन में 5 बार पानी देने की आवश्यकता होती है।

तीन से साढ़े तीन लाख रुपए किलो तक बिकता है केसर

केसर (Saffron) की कीमत तीन से साढ़े तीन लाख रुपए किलो है। दुनिया में इसकी कीमत इसकी क्वालिटी पर लगाया जाता है। अलग-अलग बाजारों में केसर (Saffron) की कीमत लगभग 3 से 5 लाख रुपए प्रति किलोग्राम तक है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.