यूपी के 5 जिलों में बनेगा ‘कल्याण सिंह’ मार्ग, अयोध्या में राममंदिर मार्ग का नाम भी बदलकर ‘कल्याण सिंह’ मार्ग रखा जायेगा

यूपी के पूर्व CM अब इस दुनिया में नही रहे. वो इस दुनिया को छोड़ने के बाद भी हिंदुस्तान के नागरिकों के दिलों में अलग छाप छोड़ गए हैं. यूपी के कई कामों में उनका विशेष योगदान रहा था इसी कर्म में अब उत्तर प्रदेश की सरकार ने राज्य में 5 जिलों की एक-एक सड़क का नाम बदलकर  पूर्व सीएम के नाम पर रखने का फैसला लिया है. एवं अयोध्या राममन्दिर राममंदिर मार्ग का नाम भी बदलकर ‘कल्याण सिंह’ मार्ग रखा जायेगा

राम मंदिर निर्माण के आन्दोलन में कल्याण सिंह का योगदान छिपाया नही जा सकता है. कल्याण सिंह ने राम मंदिर के निर्माण के लिए CM की कुर्सी भी छोड़ दी थी. अब उन्ही के इस सम्मान में 5 जिलों की सड़कों का नाम अब उनके नाम पर रखा (Road Name) जाएगा. यूपी की कई सड़कें अब कल्याण सिंह मार्ग के नाम से जानी जाएंगी.

अयोध्या में होगा ‘कल्याण सिंह’ मार्ग

जब राम मंदिर निर्माण के लिए बाबरी के ढांचे को ध्वस्त किया था तो उस समय कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे. उन्होंने बाबरी विध्वंस की जिम्मेदारी लेते हुए सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. तत्कालीन राज्यपाल सत्यनारायण रेड्डी भी असमंजस्य में थे कि उनसे इस्तीफा लिया जाए कि सरकार को ही बर्खास्त कर दिया जाए. जब तक इस मामले में कोई सलाह ली जाती कल्याण सिंह खुद राजभवन पहुंच गए और सीएम पद से इस्तीफा दे दिया.
बाबरीढांचे को ध्वस्त करने के बाद  उन्होंने एक इंटरव्यू में साफ-साफ कहा था कि इस घटना का उन्हें कोई अफसोस नहीं है. उन्होंने 6 दिसंबर 1992 को राष्ट्रीय गर्व का विषय बताया था.

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.