यूपी में घुमने के लिए टूरिस्ट को मिलेगी हेलीकॉप्टर टैक्सी, जानें किन शहरों में मिलेगी सुविधा और कितना होगा किराया

Advertisements

जब भी कही घुमने जाते हैं तो वहाँ घुमने के लिए हमे टैक्सी बुक करनी होती है जिससे हम अच्छे से घूम लेते हैं लेकिन अगर आप उत्तरप्रदेश में घुमने आ रहे हैं तो अब आपको टेक्सी नही मिलेगी. यूपी में आने वाले टूरिस्टों को घुमने के लिए टैक्सी के तौर पर हेलीकॉप्टर मिलेगा जिसको हेलीकॉप्टरटैक्सी के नाम से जाना जायेगा.

अगर आप ताजमहल के दर्शन करने आते हैं तो उसके आसपास  टूरिस्ट प्लेस आप हेलीकॉप्टर से देख सकेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए तैयारी तेज कर दी है. सरकार को उम्मीद है कि यह सर्विस इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी. आगरा में हेलीपोर्ट बन चुका है जबकि कई और शहरों में इसे बनाया जा रहा है.

Advertisements

आगरा में बन चूका है हेलीपोर्ट :

यूपी के प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने बताया की, आगरा में जहां हेलीपोर्ट बनकर तैयार हैं यह परियोजना प्राइवेट-पब्लिक पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर आधारित होगी और दो सप्ताह के भीतर एक एडवाइजर नियुक्त किया जाएगा. दूसरे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों पर इसे तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है.

Advertisements

टूरिस्टों को मिलेगा बेहतर अनुभव :

मुकेश कुमार मेश्राम ने बताया की अधिकतर लोग विदेशों से ताजमहल को देखने के लिए आते हैं लेकिन वो नीचे से देखकर ही चले जाते हैं. अब हेलीकाप्टर टैक्सी का आरम्भ करके वो इसको उपर से भी देख सकते हैं हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस ऐसे पर्यटकों के लिए एक फायदा साबित होगी. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि यह सेवा एनश्योर करेगी कि पर्यटक डेस्टिनेशन तक पहुंचें और उसी दिन वापस लौट जाएं. यह सेवा इस साल दिसंबर से शुरू होने की संभावना है.

Advertisements

इन शहरों में होगा शुभआरम्भ 

अधिकारियों के मुताबिक मथुरा और प्रयागराज में भी बुनियादी सुविधाओं के साथ आगरा जैसा हेलीपोर्ट बनाया जा रहा है. इसी तरह बोधगया और कुशीनगर में बौद्ध स्थलों के लिए पर्यटकों के लिए हेलीकॉप्टर टैक्सी भी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी.

Advertisements

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.