ये हैं दुनिया की सबसे पावरफुल महिलाएं जो दुनिया की टॉप कम्पनियाँ, पांच में से 3 हैं भारतीय

कुछ समय पहले महिलओं को घर से बाहर का काम नही करने दिया जाता था. पहले जमाने की मानसिकता ये थी की महिलाएं सिर्फ घर में काम करने के लिए बनी हैं.ल लेकिन अब जैसे जैसे समय बदल रहा है लोगों की सोच बदल रही है और इसका फायदा महिलाएं उठा रहीं है.

Advertisement

आज के समय में महिलाएं किसी भी फिल्ड में पुरुषों से कम नही हैं खेल, मनोरंजन, राजनीति, आर्ट, बिजनस आदि सभी फिल्ड में महिलाओं ने अपना लोहा  मनवाया है. आज हम आपको 5 ऐसी पावरफुल महिलाएं के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया की टॉप कम्पनियों को चलाती हैं.

1.किरण मजूमदार शॉ 

Advertisement

इस लिस्ट में नंबर एक पर आती हैं किरण मजूमदार शॉ. ये  बायोकॉन लिमिटेड की चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। इनको पद्म भूषण (2005) और पद्मश्री (1989) सम्मानित किया गया  है  किरण मजूमदार शॉ 1978 से इस कंपनी का नेतृत्व कर रही हैं

2.रोशनी नडार

इस लिस्ट में नंबर 2 पर रोशनी नडार आती हैं रोशनी नडार आईटी कंपनी HCL की एक्जिक्युटिव डायरेक्टर और सीईओ हैं। 2019 में फोर्ब्स की वर्ल्ड मोस्ट 100 पावरफुल वुमन में उन्हें 54वां स्थान मिला था।

3.जेनिफर मोर्गन

इस लिस्ट में जेनिफर मोर्गन नंबर 3 पर आती हैं, ये दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी हैं  जेनिफर मोर्गन जर्मन सॉफ्टवेयर और क्लाउड कम्प्यूटिंग कंपनी SAP की को-चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर हैं।

4. इंदिरा नूई

इंदिरा नूई पेप्सिको की पूर्व चेयरमैन और चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर (CEO) रह चुकी हैं एवं फोर्ब्स की मोस्ट पावरफुल महिलाओं की लिस्ट में वह लगातार कई सालों तक बनी रहीं।

5.गिनी रॉमेटी

गिनी रॉमेटी टेक्नॉलजी जाइंट IBM की पेसिडेंट और सीईओ हैं गिनी रॉमेटी ऐसी पहली महिला हैं जो इस कंपनी की CEO बनी हैं 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.