|

ये है बिहार के टॉप 5 पावरफुल IAS अफसर, जिनपर नितीश अपने मंत्रियों से ज्यादा करते है विश्वास

बिहार ओ प्रतिभाओं का राज्य कहा जाता है. भारत के निर्माण में बिहार का बेहद योगदान है. हरविभाग में आपको बिहार के युवा और युवतियों का योगदान देखने को मिल जायेगा. भारत के बढने के साथ साथ बिहार की तरक्की भी हो रही है बिहार में 2005 से नितीश जी की सत्ता कायम है.

नितीश जी के काल में आज बिहार नई ऊंचाई को छु रहा है इन ऊंचाईयों में सबसे बड़ा योगदान बिहार के अधिकारियों का है. बिहार में IAS/IPS के लिए कुल स्वीकृत पद 410 है। फिलहाल 300 से ज्यादा आईएएस अफसर बिहार में तैनात हैं। कई अधिकारियों के पास दो-दो, तीन-तीन विभाग की जिम्मेदारी है।

कहा जाता है अगर कभी भी नितीश जी को  जब पार्टी की कमान देने की बारी आई तब भी उन्होंने एक रिटायर्ड आईएएस अधिकारी (आरसीपी सिंह) को चुना। आज हम आपको बिहार के टॉप 5 IAS अधिकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनपर नितीश जी आँख बंद करके विश्वास करते हैं.

1.दीपक कुमार

1984 बैच के आईएएस अधिकारी दीपक कुमार को 1 जून 2018 को मुख्य सचिव नीतीश कुमार ने बनाया था, नितीश जी के समय में इन्होने कई बड़े पदों पर काम किया .

2.आमिर सुबहानी

सुबहानी मूल रूप से सीवान के रहनेवाले हैं। 1987 बैच के आईएएस अधिकारी आमिर सुबहानी की गिनती नीतीश कुमार के बेहद करीबी माना जाता है.सुबहानी 10 साल से ज्यादा समय तक गृह सचिव के पद पर तैनात रहे।

3.प्रत्यय अमृत

प्रत्यय अमृत 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।नितीश कुमार सरकार में कई सालों से इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट जैसे रोड कनेक्टिविटी और विद्युत आपूर्ति जैसी अहम जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।। ये भी नीतीश कुमार के बेहद खास अधिकारियों में शामिल हैं।

4.चंचल कुमार

चंचल कुमार बिहार की ब्यूरोक्रेसी में सबसे पावरफुल माने जाते हैं। नीतीश कुमार जब रेल मंत्री  थे, तब से ही उनके साथ हैं। अक्सर 2-3 विभागों को संभालते हैं इन्होने IIT कानपुर से एमटेक चंचल कुमार 1992 बैच के आईएएस अधिकारी है

5.आनंद किशोर

1995 में पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की।  लेकिन इन्होने नौकरी नही की. 1996 में यूपीएससी में पूरे भारत में 8वां रैंक हासिल किया। तब ये आईएएस बने और संयोग से बिहार कैडर भी मिल गया। ये भी नीतीश कुमार के पावरफुल आईएएस अधिकारियों में आनंद भी शामिल हैं।

Source : NBT

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.