रेलवे का बड़ा फैसला : देश में नहीं होगी आक्सीजन की कमी, चलाई जायेगी स्पेशल ट्रेन

देश में एक बार फिर से Co vi d ने कहर बरपा दिया है, जिसकी वजह से के कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी की भी खबरें आ रही है, चारों तरह हाहाकार मचा हुआ है, इसी को देखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है, रेलवे ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए स्पेशल ट्रेन चला रहा है.

ये बनाई योजना 

रेलवे ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडरों को ले जाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई है। इन ट्रेनों को एक गति से चलाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं। रेल मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी है। महाराष्ट्र से खाली टैंकर सोमवार को चलेंगे जो विशाखापत्तनम, जमशेदपुर, राउरकेला, बोकारो से ऑक्सीजन उठाएंगे ।

रेलवे ने बताया कि टेक्निकल ट्रायल्स के बाद खाली टैंकरों को कलमबोली/बोइसर से मुंबई भेजा जाएगा और फिर वहां से वाइजाग जमशेदपुर/राउरकेला/बोकारो भेजा जा रहा है। वहां इनमें लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरी जाएगी।

सरकारों ने किया था अनुरोध 

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सरकारों ने रेलवे से यह पता लगाने का अनुरोध किया था कि क्या रेलवे लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंकरों को ले जा सकती है।

ऐसे हुआ काम 

सरकारों के अनुरोध के बाद रेलवे ने इसपर तुरंत एक्शन लिया, और इसके ट्रायल पर काम किया, रोड ओवरब्रिज और ओवरहेड इक्विपमेंट की वजह से कई स्थानों पर ऊंचाई कम है। यही कारण है कि 3320 मिमी ऊंचाई वाले रोड टैंकर मॉडल T 1618 को इस काम के लिए उपयुक्त माना गया। इसी आधार पर कई स्थानों पर ट्रायल किया गया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.