वाहन चलाते समय तीन सेकंड तक आई झपकी तो तुरंत जायेगा ये चमत्कारी चश्मा, एक्सीडेंट होने से भी बचाएगा, जानिए खासियत

भारत सरकार और राज्य सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी सड़क हादसों में कमी नही आ रही है, भारत सरकार ने सड़क हादसों में कमी लाने के लिए कई नियम और जगह जगह चेक पॉइंट भी बनाये है जिससे वाहन चालक लिमिट में वाहन चलाये और हादसों से बचा जा सके. हमारे देश में हजारो लाखों लोगों की जान हर साल सड़क हादसे में चली जाती है.

लेकिन अब उत्तर प्रदेश के एक नौजवान ने एक करिश्माई चश्मा बनाकर सबको चौका दिया, ये चश्मा सडक पर होने वाले ह्द्सो से बचाएगा इस चश्मे को लगाने से एक्सीडेंट होने से बचाव होगा। आपने देखा होगा ज्यादातर हादसे चालक के सोने या झपकी लेने से होते है.

सचिन ने बताया की मैंने इस बारे में काफी सोच और विचार करने के बाद  मैंने ऐसा खास चश्मा बनाया है जो ड्राइवर को नींद आने की हालत में कान के पास अलार्म बजेगा जिससे चालक की नींद खुल जाएगी और हादसा होने से बच जाएगा।

इस स्पेशल चश्मा बनाने वाले इस होनहार युवक का नाम सचिन कुमार है। जो कि मूल रूप से मेरठ के रहने वाले हैं।  सचिन मेरठ में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) के छात्र हैं सचिन के अनुसार इस खास चश्मे को बनाने के लिए उसमें नैनो डिवाइस, एडवांस माइक्रो कंट्रोलर, इंफ्रा रे सेंसर, एक छोटा बजर और बैट्री का इस्तेमाल किया गया है।

जिसके  कारण तीन सेकेंड के लिए अगर चालक को वाहन चलाते वक्त झपकी आती है तो चश्मे में लगा सेंसर एक्टिव हो जाता है। फिर चश्मे में लगा बजर कान के पास बजने लगता है। इसके बाद ड्राइवर की नींद टूट जाती है।सचिन बताते हैं की ये चश्मा चार पहिया वाहन चालकों के लिए काफी उपयोगी है अभी मैंने इस चश्मे का पेटेंट नहीं कराया है। जल्द ही इसे पेटेंट कराऊंगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.