हाईटेक होने जा रही है बिहार पुलिस, अब 112 मिलाते ही पहुंचेगी स्थानीय थाने की गाड़ी

Advertisements

बिहार सरकार ने पुलिस के आधुनिकरण की प्रकिया काफी तेज कर दी है. पुलिस को हाईटके बनन एके लिए CCTV कैमरे लगाये जा रहे हैं और ये काम भी जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा. इसके बाद पूरा थाना, क्राइम डेट और रिपोर्ट सब कुछ ऑनलाइन हो जायेगा. किसी भी अपराधी की जन्म कुंडली सिर्फ एक क्लिक में निकाली जा सकती है.

Social Media

इस हाईटेक सिस्टम के तहत पुलिस थाने से अलग एक गश्ती गाड़ी जो इमरजेंसी कॉल पर रिस्पांस करने के 24×7 तैनात रहेगी. 112 डायल करते ही घटनास्थल पर गाड़ी आयेगी, जो की थाने से अलग होगी.

Advertisements
social media

यह गाड़ी क़ानूनी प्रकिया घटना स्थल पर पूर्ण करेगी इसकेबाद थाने को रिपोर्ट करेगी और थाने में टेंट कर्मी इसको ऑनलाइन डेट में दर्ज करेंगे. इस सिस्टम को सही तरीके से लागू करने के लिए पुलिस विभाग 400 से ज्यादा वाहन बेच रहा है.गृह विभाग ने पहले चरण के लिए 42 करोड़ की राशि प्रदान भी कर दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक इसकी शुरुआत  पटना समेत 10 जिलों में की जाएगी. इसके बाद बाकी 38 जिलों में इसका विस्तार किया जायेगा. आगे चलकर पुलिस डिपार्टमेंट इमरजेंसी स्पोर्ट सिस्टम लागू करने जा रही है जिसपर करीब 176.22 करोड़ रुपये खर्च किये जाने का अनुमान है.

Advertisements

इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से करीब 10 करोड़ रूपये मिल चुके है  जबकि शेष राशि के रूप में 165.42 करोड़ रुपये राज्य सरकार दे रही है.

Advertisements

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.