Press "Enter" to skip to content

पूजा घर में कभी न करें ये 6 गलतियां, नहीं तो आएगी सुख-शांति में कमी

हर घर में मंदिर का एक विशेष स्थान होता है। जहां घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। कहते हैं प्रतिदिन नियमानुसार पूजा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. पूजा स्थल पर कई देवताओं के चित्र हैं। ऐसे में जब भक्त पूरी श्रद्धा से भगवान की पूजा करते हैं तो भगवान उन पर कृपा भी करते हैं. लेकिन कई बार हम पूजा के दौरान अनजाने में कुछ ऐसी गलती कर देते हैं, जिससे हमें नकारात्मकता का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे ध्यान से पढ़िए, अनजान में आप ऐसी गलतियां न दोहराएं।

Advertisement

1- कई घरों में देखा जाता है कि लोग अपने शयन कक्ष में भगवान का मंदिर बनाते हैं। वास्तु शास्त्र का पालन करते हुए कभी भी शयन कक्ष में पूजा स्थल नहीं बनाना चाहिए। कहा जाता है कि कमरे में पूजा का स्थान होने के कारण परिवार में हमेशा लड़ाई-झगड़ा का माहौल रहता है.

2- इसी के साथ बात करें तो दूसरी गलती होने पर बहुत से लोग अपने घरों में बहुत बड़ा मंदिर बना लेते हैं. जबकि वास्तु शास्त्र और धर्म शास्त्रों पर विचार किया जाना चाहिए, घर में कभी भी बड़ा मंदिर नहीं होना चाहिए। ऐसे मंदिर खुले स्थानों पर ही बनाने चाहिए। इससे घर में कई तरह की परेशानियां आती हैं।

Advertisement

3- ध्यान रखें कि वास्तु विज्ञान कहता है कि अगर घर में मंदिर है और उसमें आपने देवी-देवताओं की स्थापना की है तो नियमानुसार प्रतिदिन पूजा करने का प्रयास करना चाहिए। कहा जाता है कि जब भी घर से बाहर निकलें तो पूजा स्थल को ज्यादा देर तक बंद न रखें। इसलिए कुछ उपाय करें कि आप बाहर हों तो भी घर के मंदिर में प्रतिदिन पूजा हो रही हो।

4- कहा जाता है पूजा के घर में पुराने फूल, माला या अगरबत्ती जमा न करें. साथ ही कई तरह की नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है। जो न सिर्फ आपकी खुशियों पर ग्रहण लगाती है, बल्कि इनकम आने में भी परेशानी होती है।

5- साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके घर में पूजा का स्थान सीढ़ी, शौचालय और नहाने के घर की दीवारों से सटा न हो. वास्तु शास्त्र के अनुसार यह अशुभ संकेतों की ओर इशारा करता है।

6- इतना ही नहीं किचन के पास पूजा स्थल भी नहीं बनाना चाहिए. क्योंकि रसोई में जंग लगने और कूड़ेदान से पवित्र चीजों का विनाश होता है। इसलिए घर में मंदिर की सही दिशा रखें।

Advertisement
More from LifestyleMore posts in Lifestyle »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *