Press "Enter" to skip to content

550 सालों से दफ़्न था राज खुदाई हुई तो हुआ पर्दाफाश, खुदाई में मिले 140 बच्चों के अवशेष, पूजा के नाम पर दे दी थी बली

अंधविश्वास के बारे में तो आपने सुना ही होगा. अंधविश्वास के ये किस्से भारत में ही नही विदेशो में भी पाए जाते हैं. हाल ही में अंधविश्वास से जुडी एक बड़ी खबर पेरू के ट्रुजिलो से सामने आई है।

Advertisement

यहाँ पर 550 साल पहले यहां धार्मिक अनुष्ठान के नाम पर 140 बच्चों की बलि दे दी गई थी। इसका खुलासा तब हुआ जब पुरातत्व विभाग ने खुदाई की और उन्हें वहाँ पर अवशेष मिलें.

नेशनल जियोग्राफिक रिपोर्ट के मुताबिक ये बली पेरू के ट्रुजिलो  में 550 साल पहले दी गयी थी इन जगहों में अवशेषों के मिलने का पता सबसे पहले सन् 2011 में चला था। यहां धरती के नीचे दबे अंशों को यहां खनन की खुदाई करने वालों ने देखा था।

Advertisement

विभाग की ओर से खुदाई में केवल 42 बच्चों और 76 लामा के अवशेष पाए गए थे। जबकि 2016 में वहीं पर 140 बच्चों और 200 लामा के अवशेष पाए गए।

रिपोर्ट के अनुसार इन अवशेषों को देखकर लगता है कि बच्चों के दिल निकालने के लिए उनके पसलियों और पेट की दूसरी हड्डियों को काटा गया था

इस जगह की जांच अभी तक चल रही है। इसे नेशनल जियोग्राफिक सोसाइटी कर रही है।इस बात का खुलासा पुरात्तव विभाग की खुदाई में मिलें अवशेषों से हुआ है। नेशनल जियोग्राफिक की रिपोर्ट्स के मुताबिक पेरू के उत्तरी तटीय क्षेत्र में 550 साल पहले किसी धाार्मिक अनुष्ठान के तहत इतने बच्चों की एक साथ बलि दी गई थी

Advertisement
More from EntertainmentMore posts in Entertainment »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *