Press "Enter" to skip to content

मेरठ के किसान प्रवीण अपने खेत में उगाते है बेहद खास किस्म की गेंहू, बाजार में कीमत 55 रुपये किलो

आज के समय में किसान पुरानी खेती और तकनीकी को छोड़कर नै तकनीकी से खेती में लगे हुए है, और इसी वजह से ऑर्गनिक खेती का सबसे ज्यादा प्रचलन हो रहा है, क्योंकी ऑर्गनिक खेती में ज्यादा कीटनाशक का इस्तेमाल नही होता है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Advertisement

इसी को ध्यान में रखते हुए मेरठ के प्रवीण अपने खेतों में बेहद अलग तरीके से खेती कर रहे हैं और खास किस्म की की गेहू उगाते है. उनकी ऑर्गनिक खेती करने के कारण उन्हें कई बार सम्मानित भी किया जा चुका है. प्रवीण अपने खेतों में जो खास तरह की गेहूं उगाते है उसकी मार्किट में कीमत 55 रूपये प्रतिकिलो तक है

मेरठ के मवाना ब्लॉक के बिसौला गांव निवासी प्रवीण ने चावल काठा प्रजाति का गेहूं उगाते हैं ये चावल पूरी तरह रसायन मुक्त है और स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है प्रवीण के अनुसार उन्होंने एक एकड़ में 18 से 20 क्विंटल गेहूं का उत्पादन किया है. उन्होंने बताया सामान्य गेहूं कि बाजार में कीमत 19 से 22 रुपये तक होती है लेकिन उनकी गेहूं की कीमत 55 रूपये प्रतिकिलो होती है.

Advertisement

उन्होंने कहा ये गेहूं पूरी तरह ऑर्गनिक है और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.प्रवीण कहते हैं कि रसायनों व कीटनाशकों के अंधाधुंध इस्तेमाल ने धरती को जहरीला बना दिया है. इसी कारण धरती बंजर भी हो रही है.

Advertisement
More from LifestyleMore posts in Lifestyle »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *