टीम इंडिया
ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now

भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई है, जिसमे टीम इंडिया को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है। उस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत को 113 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल हुआ था। लेकिन उसके बाद अगले दोनों मैचों में साउथ अफ्रीका की टीम सात-सात विकेट से जीतने में कामयाब रही। जिस वजह से इस बार भी मेजबान टीम 2-1 से टेस्ट सीरीज जीत दर्ज लिया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बहुत ज्यादा गलतियां की है, क्योंकि उस दौरान खासकर बल्लेबाजों ने सबका दिल तोड़ा है। इस टेस्ट सीरीज के अंतिम दोनों मुकाबले में इंडियन टीम के बल्लेबाज अच्छी बल्लेबाजी करने में सफल नहीं रहे, यही कारण है कि अनुभवहीन साउथ अफ्रीका यह टेस्ट सीरीज आसानी से जीत लिया। इस तरह एक बार फिर से दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना भारत का पूरा नहीं हो पाया। साउथ अफ्रीका के बाद भारत को श्रीलंका दौरे के लिए जाना है, इस वजह से आज हम उन सबक के बारे में बात करने जा रहे है जो टीम इंडिया को श्रीलंका दौरे पर कभी नहीं करने हैं।

1. सीनियर खिलाड़ियों पर विचार करना

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत को इस वजह से हार मिली है, क्योंकि टीम इंडिया की बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई। उस दौरान भारतीय टीम एक बार भी 300 रनों का आंकड़ा पार नहीं कर पाई। इस वजह से अब भारतीय चयनकर्ताओं को चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे सीनियर खिलाड़ियों पर विचार करना होगा तथा उनकी जगह अन्य खिलाड़ियों को मौका देना होगा।

2. मिडल ऑर्डर में बनाना होगा रन

आपने देखा होगा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत का मिडिल आर्डर पूरी तरह फ्लॉप रहा है। इसी वजह से भारतीय टीम एक बार भी 300 रनों का आंकड़ा पार करने में सफल नहीं रही है। यही कारण है कि अब टीम इंडिया के उन खिलाड़ियों को भी रन बनाने की आवश्यकता है जो मिडल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने के लिए आते हैं।

3. गेंदबाजों को लगातार झटकने होंगे विकेट

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम के गेंदबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की तुलना में अच्छी गेंदबाजी की। क्योंकि साउथ अफ्रीका के गेंदबाज निरंतर विकेट झटकते रहे। इसी वजह से उनकी टीम 2-1 से टेस्ट सीरीज अपने नाम कर लिया। अब भारतीय गेंदबाजों को भी आगे सभी मैचों में निरंतर विकेट चटकाना होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *