भारतीय टेस्ट टीम

भारतीय टीम के 4 खिलाड़ी जिसका टेस्ट करियर लगभग समाप्त हो चुका है, नंबर 1 की उम्र मात्र 27 साल है

भारतीय क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों के बीच अब पहले से बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है, क्योंकि घरेलू क्रिकेट में बहुत सारे ऐसे क्रिकेटर हैं जो अपनी प्रदर्शन से उन खिलाड़ियों के लिए खतरा बन रहे हैं जो टीम इंडिया के लिए अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे हैं। वहीं कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो लगातार शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर रहे हैं जिस वजह से दूसरे खिलाड़ियों को टीम में जगह बनाना बहुत मुश्किल हो रहा है।

भारत में इस समय बहुत सारे ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन फिर भी उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल रहा है। जिस वजह से अब उनका क्रिकेट करियर लगभग समाप्त हो चुका हैं तो चलिए अब हम ऐसे 4 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करते हैं।

1. कुलदीप यादव

कुलदीप यादव पिछले काफी समय से टीम इंडिया के लिए अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले हैं। वहीं अंतिम टेस्ट मैच उन्होंने फरवरी 2021 में इंग्लैंड के विरुद्ध खेला था, उसके बाद से कुलदीप को एक भी टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाया है। कुलदीप यादव टीम इंडिया के लिए 7 टेस्ट मैचों की 12 पारियों में 23.85 की औसत से 26 विकेट झटके हैं, लेकिन फिर भी उन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं मिल रही है। ऐसे में 27 वर्षीय इस स्पिन गेंदबाज का टेस्ट क्रिकेट लगभग समाप्त होता दिखाई दे रहा है।

2. भुवनेश्वर कुमार

31 वर्षीय भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 21 टेस्ट मैचों की 37 पारियों में 26.1 की औसत से 63 विकेट ले चुके हैं, लेकिन फिर भी उन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिल रहा है। भुवी ने अपना अंतिम टेस्ट साल 2018 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध खेला था, जिस वजह से अब उनका टेस्ट करियर ख़त्म होता हुआ नजर आ रहा है।

3. शिखर धवन

भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन 34 टेस्ट मैचों की 58 पारियों में 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए हैं। उस दौरान उन्होंने 7 शतक और 5 बेहतरीन अर्द्धशतक लगाया है, लेकिन फिर भी टेस्ट क्रिकेट में धवन को मौका नहीं मिल रहा है। शिखर धवन ने अपना अंतिम टेस्ट मैच साल 2018 में इंग्लैंड के विरुद्ध खेला था। ऐसे में अब उनका टेस्ट करियर लगभग समाप्त हो चुका है।

4. मुरली विजय

मुरली विजय भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 61 टेस्ट मैचों की 105 पारियों में बल्लेबाजी कर चुके हैं जिसमे उन्होंने 38.29 की औसत से 3982 रन बनाए हैं। उस दौरान विजय 12 शतक और 15 अर्द्धशतक भी लागए हैं, लेकिन अब उन्हें टीम इंडिया में मौका नहीं मिल रहा है। जिस वजह से मुरली विजय का क्रिकेट करियर लगभग समाप्त हो चुका है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.