सचिन और रोहित

टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा के 4 ऐसे रिकॉर्ड जो सचिन तेंदुलकर भी नहीं बना पाए, नंबर 1 हर क्रिकेटर का सपना होता है

जब भी क्रिकेट की बात होगी तो उस दौरान सचिन तेंदुलकर नाम सबसे ऊपर होगा। क्योंकि उन्होंने ऐसे-ऐसे कारनामे किए हैं जिसके बारे में आज के क्रिकेटर सोच भी नहीं सकते हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। वहीं रोहित शर्मा भी टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हैं और उन्होंने भी कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। इसी वजह से आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा के उन रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो सचिन तेंदुकर भी नहीं बना पाए।

1. डेब्यू टेस्ट मैच में शतक

साल 2013 में रोहित शर्मा वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिसमे उन्होंने 301 गेंदों का सामना करते हुए 23 चौके और एक छक्के की मदद से 177 रनों की बेहतरीन पारी खेली। वहीं सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट के डेब्यू मैच में शतक नहीं लगा पाए थे, उस दौरान उनके बल्ले से 24 गेंदों में दो चौके की मदद से सिर्फ 15 रन निकले थे।

2. एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक

रोहित शर्मा एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं। साल 2019 में रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच की पहली पारी में 176 रन और दूसरी पारी में 127 रन बनाया था। वहीं 200 टेस्ट मैच खेलने वाले सचिन तेंदुलकर ऐसा कभी नहीं कर पाए।

3. एक टेस्ट सीरीज में 500 से अधिक रन

सचिन तेंदुलकर भारत के लिए इतने लंबे समय तक क्रिकेट खेले हैं, लेकिन उस दौरान वो कभी भी एक टेस्ट सीरीज में 500 या उससे अधिक रन नहीं बना पाए। सचिन तेंदुलकर ने साल 2007-8 में ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 70.43 की औसत से 493 रन बनाए थे। वहीं रोहित शर्मा साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज की सिर्फ 4 पारियों में 132.25 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 529 रन बना दिए थे।

4. एक टेस्ट सीरीज में तीन शतक लगाने का रिकॉर्ड

साल 2019 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक टेस्ट सीरीज खेला गया था और जिसमे रोहित शर्मा ने तीन बेहतरीन शतक लगाया था। उस दौरान उन्होंने 176, 127 और 212 रनों की पारी खेली थी। वहीं सचिन तेंदुलकर 11 बार एक टेस्ट सीरीज में दो शतक लगाए हैं, लेकिन तीन शतक कभी भी नहीं जड़ पाए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.