सबसे तेज दोहरा शतक

दुनिया के 5 ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाया है, नंबर 1 ने मात्र 153 गेंदों का किया था सामना

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों के धैर्य की परीक्षा होती है जिसमे बहुत कम खिलाड़ी सफल हो पाते हैं। कई बार बल्लेबाज यह भूल जाते हैं कि वो टी-20 नहीं बल्कि टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी कर रहे हैं, क्योंकि उनके खेलने का अंदाज टी-20 की तरह होता है। इसी वजह से कई बहुत कम गेंदों का सामना करते हुए टेस्ट में कुछ बल्लेबाजों ने बहुत सारे रन बनाए हैं। तो चलिए आज हम आपको दुनिया के 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

1. नाथन एस्टल

न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर नाथन एस्टल टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। एस्टल ने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में मात्र 153 गेंदों का सामना करते हुए दोहरा शतक जड़ दिया था। उस दौरान नाथन एस्टल ने 222 रनों की पारी खेली थी, जिसमे उनके बल्ले से 28 चौके और 11 गगनचुंबी छक्के निकले थे।

2. बेन स्टोक्स

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बेहतरीन ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का नाम भी इस सूची में शामिल है, क्योंकि उन्होंने साल 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करते हुए 258 रनों की पारी खेली थी। उस दौरान स्टोक्स मात्र 163 गेंदों का सामना करते हुए दोहरा शतक पूरा किया था, जिसमे उनके बल्ले से 30 चौके और 11 गगनचुंबी छक्के देखने को मिले थे।

3. वीरेंद्र सहवाग

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तूफानी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 168 गेंदों का सामना करते हुए दोहरा शतक जड़ दिया था। उस मैच में सहवाग ने 40 चौके और 7 छक्के की मदद से 293 रनों की पारी खेली थी।

4. वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग साल 2006 में पाकिस्तान के विरुद्ध खेले गए एक टेस्ट मैच में तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए नजर आए थे। उस मुकाबले में सहवाग 182 गेंदों पर दोहरा शतक पूरा किया था, इसके अलावा उस मैच में उन्होंने टोटल 254 रन बनाए थे, जिसमे 47 चौके और एक छक्का शामिल था।

5. ब्रैंडन मैकुलम

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते थे। इसी वजह से उन्होंने साल 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 186 गेंदों पर दोहरा शतक पूरा किया था। उस मुकाबले में मैकुलम ने 21 चौके और 11 छक्के की मदद से कुल 202 रन बनाए थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.