टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक दोहरा शतक

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक दोहरा शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज, लिस्ट में एक भारतीय बल्लेबाज जो अभी भी टीम इंडिया का हिस्सा है

टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के बहुत सारे बल्लेबाजों ने दोहरा शतक जड़ने का कारनामा किया है, इस वजह से उनके बारे में हमेशा कुछ न कुछ चर्चा होती रहती है। जब भी कोई बल्लेबाज किसी टीम के विरुद्ध टेस्ट मैच खेलते हुए दोहरा शतक जड़ देता हैं तो उनकी प्रशंसा होती है, क्योंकि उनके अंदर कुछ न कुछ काबिलियत अवश्य होगी, जिसकी वजह से उन्होंने दोहरा शतक लगाया है। आज हम क्रिकेट इतिहास के उन टॉप-5 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक दोहरा शतक लगाया है।

1. डॉन ब्रैडमैन

डॉन ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज है जिन्होंने अपनी क्रिकेट करियर में बड़े-बड़े स्कोर खड़े किए हैं। ब्रैडमैन 52 टेस्ट मैचों की 80 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 99.94 की बेहतरीन औसत के साथ 6996 रन बनाए हैं, उस दौरान उन्होंने सबसे अधिक 12 दोहरा शतक जड़े हैं।

2. कुमार संगकारा

आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि कुमार संगकारा श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज है जिनका क्रिकेट करियर बेहद शानदार रहा है। संगकारा अपने करियर में 134 टेस्ट मैचों की 233 पारियों में 57.40 की अच्छी औसत से 12400 रन बनाए हैं और उस दौरान उन्होंने 11 दोहरा शतक भी लागए हैं।

3. ब्रायन लारा

वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा का नाम भी इस सूची में मौजूद है, क्योंकि उन्होंने 131 टेस्ट मैचों की 232 पारियों में 52.88 की औसत के साथ टोटल 11953 रन बनाए हैं और उस दौरान उन्होंने 9 बेहतरीन दोहरा शतक भी जड़ा है।

4. वेली हेमोंड

वेली हेमोंड इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपनी क्रिकेट करियर में बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। हेमोंड 85 टेस्ट मैचों की 140 पारियों में 58.45 की औसत से टोटल 7249 रन बनाए हैं। उस दौरान वेली हेमोंड के बल्ले से 7 दोहरा निकले हैं।

5. विराट कोहली

इस लिस्ट पांचवें नंबर पर भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम है जिन्होंने टीम इंडिया के लिए हमेशा अच्छी बल्लेबाजी की है। इसी वजह से उन्हें रन मशीन के नाम से जाना जाता है। विराट कोहली अभी तक अपने क्रिकेट करियर में 98 टेस्ट मैचों की 166 पारियों में बल्लेबाजी कर चुके हैं और उस दौरान उन्होंने 50.34 की औसत से 7854 रन बनाए हैं। टेस्कोट में हली के बल्ले से कुल 7 दोहरा शतक देखने को मिले हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.