अपने क्रिकेट करियर के अंतिम गेंद पर विकेट

अपने क्रिकेट करियर के अंतिम गेंद पर विकेट लेने वाले 5 बेहतरीन खिलाड़ी, लिस्ट में एक बेहतरीन बल्लेबाज का नाम भी मौजूद

जब भी कोई गेंदबाज किसी बल्लेबाज के सामने गेंदबाजी करता है तो उनकी सबसे बड़ी सोच विकेट झटकना होता है, लेकिन यह काम उतना आसान नहीं है जितना हम सोचते हैं। दुनिया में बहुत सारे ऐसे खिलाड़ी है जो अपनी गेंदबाजी से दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को बहुत परेशान किया है, इस वजह से कई बार उन्हें अपना विकेट भी गवाना पड़ा है। वहीं दुनिया में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी है जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर के अंतिम गेंद पर विकेट चटकाने का कारनामा किया है। आज हम ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

1. ग्लेन मैक्ग्रा

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा एक समय दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक थे, क्योंकि उन्होंने अपनी टीम के लिए हमेशा जबरदस्त गेंदबाजी की है। ग्लेन मैक्ग्रा इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में खेले हैं और उन्होंने अपने करियर के अंतिम गेंद पर इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को आउट किया था।

2. मुथैया मुरलीधरन

श्रीलंका के पूर्व स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन बड़े-बड़े कारनामे कर चुके हैं, इसी वजह से उन्हें जादुई गेंदबाज कहा जाता था। क्योंकि मुरलीधरन दुनिया के एक ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट चटकाया है। मुथैया मुरलीधरन अपने क्रिकेट करियर के अंतिम गेंद पर टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा को आउट किया था।

3. रिचर्ड हेडली

न्यूजीलैंड के पूर्व बेहतरीन क्रिकेटर रिचर्ड हेडली का नाम दुनिया के सबसे महान खिलाड़ियों में आता है। क्योंकि उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 86 टेस्ट मैचों में 431 विकेट लेने में सफल रहे हैं। हेडली अपने क्रिकेट करियर के अंतिम गेंद पर इंग्लैंड के डी मैल्कम को आउट करके पवेलियन का रास्ता दिखाया था।

4. लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के पूर्व घातक तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा खतरनाक यॉर्कर गेंद फेंकने के लिए जाने जाते थे, क्योंकि उन्होंने अपनी घातक यॉर्कर से दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को आउट किया है। इसी वजह से उन्हें यॉर्कर किंग के नाम से भी जाना जाता है। मलिंगा अपने क्रिकेट करियर के अंतिम गेंद पर बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान को आउट किया था।

5. रॉस टेलर

न्यूजीलैंड के बेहतरीन बल्लेबाज रॉस टेलर ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा है। बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच खेला और उस दौरान उन्होंने अपने करियर के अंतिम गेंद पर बांग्लादेश के इबादत हुसैन को आउट करके पवेलियन का रास्ता दिखाया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.