दुनिया के 5 क्रिकेटर्स जिन्होंने 2 देशों के लिए खेलें हैं क्रिकेट

दुनिया के 5 क्रिकेटर्स जिन्होंने 2 देशों के लिए खेलें हैं क्रिकेट, लिस्ट में एक भारतीय दिग्गज भी शामिल, जानें उसका नाम

भारत में क्रिकेट धीरे-धीरे उस समय प्रसिद्ध होना शुरू हुआ जब इंडिया पर अंग्रेजों का शासन हुआ करता था। जब भी कोई क्रिकेट मैच खेला जाता है तब उस दौरान दोनों टीमों में 11-11 खिलाड़ी होते हैं और उन सभी को अपना-अपना योगदान देना पड़ता है, उसके बाद ही किसी टीम को जीत मिल पाती है। लेकिन दुनिया में बहुत सारे ऐसे खिलाड़ियों को देखा गया है जिनके पास बेहतर प्रदर्शन करने की काबिलियत है, लेकिन फिर भी उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने का मौका नहीं मिल पाता है।

बेहतर प्रदर्शन करने के बाद भी किसी खिलाड़ी को निराशा हाथ लगती है तब वो किसी दूसरे देश के लिए खेलना शुरू कर देते हैं। इसी वजह से आज हम आपको दुनिया के पांच ऐसे क्रिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं जो दो देशों के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं। इस लेख में आगे दी गई सूची में एक भारतीय क्रिकेटर का नाम भी मौजूद है।

1. इयोन मोर्गन

वर्तमान में इयोन मोर्गन इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान है जिन्होंने अपनी कप्तानी में अंग्रेजों की टीम को वर्ल्ड कप जीताया है। इसके अलावा मोर्गन अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं जिस वजह से वो लगातार इंग्लैंड टीम का हिस्सा है। आपको बता दें कि इयोन मोर्गन इंग्लैंड के लिए खेलने से पहले आयरलैंड के लिए खेल चुके हैं।

2. ल्यूक रोंची

न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंची भी दो देशों के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं। पहले रोंची ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के लिए खेला करते थे, उसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए खेलना शुरू किया। बता दें कि साल 2008 में ल्यूक रोंची ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था, वहीं न्यूजीलैंड के लिए उन्होंने साल 2013 में खेलना प्रारंभ किया।

3. बॉयड रैंकिन

बॉयड रैंकिन एक तेज गेंदबाज है जिन्होंने दो देश इंग्लैंड और आयरलैंड की टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं। बता दें कि साल 2007 में रैंकिन ने अपने करियर की शुरुआत आयरलैंड के लिए खेलते हुए किया था, उसके बाद साल 2013 में इंग्लैंड के लिए खेलना शुरू किया। लेकिन उसके एक वर्ष बाद साल 2014 में बॉयड रैंकिन फिर से आयरलैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने लगे।

4. केप्लर वेसेल्स

केप्लर वेसेल्स भी इंटरनेशनल क्रिकेट में दो देशों के लिए खेल चुके हैं। वेसेल्स ने साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। इन क्रिकेटर ने अपने करियर में 40 टेस्ट मैचों की 71 पारियों में 41 की औसत से 2788 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 109 वनडे मैचों में 34.36 की औसत से 3367 रन बनाए हैं।

5. इफ्तिखार अली खान पटौदी

इफ्तिखार अली खान पटौदी साल 1932 में इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू किया था, उस दौरान पटौदी इंग्लैंड पढ़ने के लिए गए थे। उसके बाद साल 1946 में उन्होंने टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेलना प्रारंभ कर दिया। इफ्तिखार अली खान पटौदी अपने क्रिकेट करियर में 6 टेस्ट मैचों की 10 पारियों में 19.9 की औसत से 199 रन बनाए हैं। उस दौरान उन्होंने एक शतक लगाया था और वो 102 रनों की पारी थी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.