आईपीएल इतिहास

आईपीएल इतिहास की 5 सबसे घातक तेज गेंदें, नंबर 1 शोएब अख्तर को देता था टक्कर, लिस्ट में एक भी भारतीय नहीं

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में कुल 14 सीजन खेले जा चुके हैं और उस दौरान दुनिया के बहुत सारे खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने इस लीग में ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड बना दिए है जिसे हमेशा लोग याद करते हैं। इसी वजह से आईपीएल दुनिया का सबसे बड़ा टी-20 लीग बन गया है। आज हम आपको दुनिया के उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

1. शॉन टेट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टेट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने के मामले में शोएब अख्तर के बाद उनका आता था। इस वजह से इंडियन प्रीमियर लीग में उन्होंने सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। साल 2011 के आईपीएल में शॉन टेट राजस्थान के लिए खेल रहे थे और उस दौरान उन्होंने दिल्ली के खिलाफ एरोंच फिंच के सामने 157.7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। आईपीएल में शॉन टेट का यह रिकॉर्ड आज तक कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है।

2. एनरिच नोर्टजे

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिच नोर्टजे आईपीएल के पिछले कुछ सीजन से दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे हैं और उस दौरान उन्होने अच्छी गेंदबाजी की है। साल 2020 में राजस्थान के खिलाफ एक मैच में जोस बटलर के सामने 156.2 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी।

3. डेल स्टेन

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व घातक तेज गेंदबाज डेल स्टेन आईपीएल में कई टीमों के लिए खेल चुके हैं। साल 2012 के आईपीएल में स्टेन डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए एक मुकाबले में 154.40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से तेज गेंद फेंकी थी। जिस वजह से इस सूची में डेल स्टेन का भी नाम मौजूद है।

4. कगिसो रबाडा

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा वर्तमान में दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज माने जाते हैं, क्योंकि वो हमेशा अपनी टीम के लिए विकेट चटकाने का काम करते हैं। रबाडा आईपीएल में सबसे तेज गति से गेंद फेंकने के मामले में चौथे नंबर पर मौजूद है, क्योंकि उन्होंने इस लीग के एक मुकाबले में 154.2 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गेंद फेंकी थी।

5. लोकी फर्गुसन

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लोकी फर्गुसन भी काफी तेज गति से गेंद फेंकने के लिए जाने जाते हैं। इसी वजह से साल 2020 के आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेलते हुए एक मुकाबले में लोकी फर्गुसन ने 153.84 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। जो आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंदों में से एक है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.