5 मैच विनर खिलाड़ी जो भारत को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में मिला, नंबर 1 बनेगा भविष्य का कप्तान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह की कप्तानी में बहुत सारे खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। लेकिन उसमे से बहुत कम ऐसे क्रिकेटर हैं जो आज भी भारत के लिए खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। टीम इंडिया वर्तमान में दुनिया की सबसे बेहतरीन टीम मानी जाती है, क्योंकि भारत के पास मैच विनर खिलाड़ियों की फ़ौज है। आज के इस लेख में हम आपको उन 5 मैच विनर खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आज भी टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं तथा उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में डेब्यू किया था।

1. केएल राहुल

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं, क्योंकि टीम में फिलहाल रोहित और विराट कोहली बाद राहुल ही कप्तानी करने लायक नजर आ रहे हैं। केएल राहुल इंटरनेशनल क्रिकेट में तब डेब्यू किया जब महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के कप्तान थे। साल 2014 में राहुल धोनी के रहते हुए टेस्ट में डेब्यू किया था। उसके बाद साल 2016 में वनडे और टी-20 क्रिकेट में भारत के लिए खेलना शुरू किया था।

2. हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या तूफानी ऑलराउंडर है जिन्हें टीम इंडिया में खेलने का मौका तब मिला जब एमएस धोनी कप्तान थे। साल 2016 में हार्दिक ने वनडे और उसी साल टी-20 क्रिकेट में डेब्यू किया था। इन दिनों हार्दिक टीम से बाहर चल रहे हैं, क्योंकि वो पूरी तरह फिट नहीं है।

3. जसप्रीत बुमराह

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बारे में हम सब जानते हैं, क्योंकि वो बेहतरीन गेंदबाजी करते हैं। साल 2016 में बुमराह वनडे और टी-20 क्रिकेट में डेब्यू किया था और उस समय भारत के लिए एमएस धोनी कप्तानी करते थे।

4. विराट कोहली

वर्तमान में विराट कोहली दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज है और टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी कर रहे हैं। कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में तब डेब्यू किया था जब भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी कप्तानी कर रहे थे। विराट ने 2008 में वनडे, 2010 में टी-20 और 2011 में टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू किया था।

5. रविन्द्र जडेजा

भारतीय ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा गेंद और बल्ले दोनों से अच्छी प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए तब खेलना प्रारंभ किया जब महेंद्र सिंह धोनी कप्तानी करते थे। जडेजा ने 2009 में वनडे तथा टी-20 और टेस्ट क्रिकेट साल 20012 में खेलना शुरू किया था। जडेजा गेंदबाजी तथा बल्लेबाजी दोनों से भारतीय टीम की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.