1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये 5 नियम, LPG गैस सिलेंडर सस्ता और पेट्रोल हो सकता है महंगा, आप के जेब से है सीधा कनेक्शन

नवम्बर का महिना जाने वाला है और दिसम्बर का महीने की शुरुवात होने जा रही है. इसी महीने में यानी 1 दिसंबर  से कुछ नियम बदल जायंगे जिससे आम आदमी की जेब पर सीधा आसर पड़ सकता है नए महीने में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बदल सकती हैं।डीजल-पेट्रोल की खुदरा बिक्री करने वाली सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर  के दाम निर्धारित करती हैं अत माना जा रहा है गैस सिलेंडर के दाम कम हो सकते है

1. एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी दिसंबर से बदलाव आने वाला है। अब एसबीआई क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर खरीदारी करना महंगा हो जाएगा। अभी तक एसबीआई कार्ड सिर्फ ब्याज वसूल करती थी, लेकिन अब ईएमआई पर खरीदारी करने पर प्रोसेसिंग फी भी देना होगा। इसका सीधा असर एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की जेब पर पड़ेगा

2. 30 नवंबर तक UAN-Aadhaar लिंक नहीं कराने पर एक और बड़ा नुकसान हो सकता है। EPFO ने Employees Deposit Linked Insurance के लिए भी UAN-Aadhaar लिंकिंग को अनिवार्य बना दिया है। ऐसा नहीं करने पर कर्मचारी का प्रीमियम जमा नहीं हो सकेगा और सात लाख रुपये तक के बीमा कवर के लाभ से वह वंचित हो जाएगा।

3.फेस्टिव सीजन (Festive Season) में कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने होम लोन पर ऑफर दिया है। ये ऑफर किफायती ब्याज दर से लेकर प्रोसेसिंग फी माफ करने तक है। हालांकि ज्यादातर बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर 2021 तक लागू हैं, लेकिन एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर इसी महीने समाप्त हो रहा है। कंपनी दो करोड़ रुपये तक के लोन पर पात्र ग्राहकों को 6।66 फीसदी की दर पर होम लोन का ऑफर दिया है, जो 30 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

4. सरकारी पेंशनर्स के लिए जीवन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। समयसीमा के भीतर जीवन पत्र नहीं जमा करा पाने वाले सरकारी पेंशनर्स को पेंशन मिलना बंद हो जाएगा। ईपीएफओ के एक हालिया Tweet के अनुसार, सरकारी पेंशनर्स को 30 नवंबर तक जीवन पत्र जमा कराना होगा, जो एक साल के लिए वैध होगा। यह काम घर बैठे डिजिटली किया जा सकता है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.