भारत में सबसे ज्यादा पंसद किया जाने वाला यदि कोई खेल है तो वो क्रिकेट है. भारत में लोग क्रिकेट को महज एक खेल नहीं बल्कि एक धर्म मानते है और जब क्रिकेट का कोई बड़ा इवेंट होता है तो वो क्रिकेट फैंस के लिए मानो एक त्योहार होता है. इसी के चलते देशभर के तमाम युवा भी क्रिकेट में अपना कैरियर बनाने का सपना देखते है. लेकिन इनमे से कुछ ही लोग होते है जिन्हें टीम इण्डिया की नीली जर्सी पहनने का सौभाग्य मिलता है और वो टीम के लिए कुछ अच्छा कर गुजरते है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक़ अभी तक भारतीय टीम में करीब 646 खिलाडी डेब्यू कर चुके है. लेकिन इसी बीच 5 ऐसे बदनसीब खिलाडी भी हुए है जिन्होंने बेशक टीम इण्डिया के स्क्वाड में अपनी जगह तो बनाई लेकिन इन्हें नीली जर्सी पहनकर मैदान में उतरने का मौका नहीं मिला. तो चलिए जानते है इनके बारे…

1.इश्वर पांडे:-

इस खिलाडी ने साल 2013 से 2015 तक अलग अकग 3 टीमों के लिए आईपीएल खेला था. इस दौरान इन्होने 25 मैच खेले जिनमे इन्होने 18 विकेट हासिल किये. इसके अलावा घरेलु क्रिकेट में भी इनका खूब बोलबाला रहा. प्रथम श्रेणी के 72 मैचों में 252 विकेट लिए. लिस्ट में 61 और टी 20 में 68 विकेट हासिल किये. और इसी के दम पर इन्हें साल 2014 में न्यू ज़ीलैण्ड दौरे पर टीम स्क्वाड में शामिल किया गया. लेकिन इस खिलाडी को खेलने का मौका नहीं मिला. और आज इस खिलाडी का क्रिकेट की दुनिया से नाम ही मिट गया.

2.बासिल थंपी:-

कहा जाता है की जब इस खिलाडी ने पहली बार आईपीएल खेला था तो अपने डेब्यू सीजन में ही इन्होने 11 विकेट हासिल करके इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीता था. इस वक्त ये गुजरात लायंस का हिस्सा थें. इसी के दम पर इन्हें साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया के स्क्वाड में शामिल किया गया. लेकिन प्लेइंग 11 में शामिल नहीं किये गये. इनसे पहले वाशिंगटन सुंदर और मोहम्मद सिराज को मौका दिया गया. हालाँकिये खिलाडी इस साल MI की तरफ से खेलता हुआ नजर आया था.

3.प्रियांक पांचाल:-

31 वर्षीय प्रियांक पांचाल का घरेलु क्रिक्केट कैरियर भी काफी शानदार रहा है. साल 2016-17 में रणजी खेला जिसमे इन्होने 17 पारियों में 1310 रन बनाये. इसके अलावा करीब 101 प्रथम श्रेणी मैच खेले. इसी वजह से इन्हें पिछले साल साऊथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा की जगह चुना गया था लेकिन ये प्लेइंग 11 में अपनी जगह नहीं बना सके. इनकी जगह के एल राहुल को मौके मिले.

4. राहुल तेवतिया:-

आईपीएल के 15 वें सीजन में इस खिलाडी ने भी कमाल का प्रदर्शन किया. कई मौको पर GT के लिए मैच जीतायु रन बनाये. और आईपीएल में एक मैच विनर के तौरपर उभरे. इसके बावजूद भी ये खिलाडी अभी तक पहले मौके के लिए तरस रहा है. हालाँकि इस खिलाडी को पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर टीम स्क्वाड में चुना गया था लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला था. इस खिलाडी ने अभी तक 66 घरेलु टी 20 खेले है जिनमे 914 रन और 42 विकेट हासिल किये है.

5.राहुल त्रिपाठी:-

जी हां, इस लिस्ट में राहुल त्रिपाठी का नाम भी आता है. ये खिलाडी पिछले 5 साल से आईपीएल में जमकर तबाही मचा रहा है. 2021 में कोलकाता नाईट राइडर्स को फाइनल तक पहुचने में इसका बड़ा हाथ रहा था, इस बार भी इसने आईपीएल 2022 में 400 से अधिक रन बनाये. इसके बदले में इसे आयरलैंड दौरे पर टीम स्क्वाड में चुना गया लेकिन खेलने का मौका नहीं दिया गया.

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Kuldeep

Leave a comment

Your email address will not be published.