550 सालों से दफ़्न था राज खुदाई हुई तो हुआ पर्दाफाश, खुदाई में मिले 140 बच्चों के अवशेष, पूजा के नाम पर दे दी थी बली

Advertisements

अंधविश्वास के बारे में तो आपने सुना ही होगा. अंधविश्वास के ये किस्से भारत में ही नही विदेशो में भी पाए जाते हैं. हाल ही में अंधविश्वास से जुडी एक बड़ी खबर पेरू के ट्रुजिलो से सामने आई है।

यहाँ पर 550 साल पहले यहां धार्मिक अनुष्ठान के नाम पर 140 बच्चों की बलि दे दी गई थी। इसका खुलासा तब हुआ जब पुरातत्व विभाग ने खुदाई की और उन्हें वहाँ पर अवशेष मिलें.

Advertisements

नेशनल जियोग्राफिक रिपोर्ट के मुताबिक ये बली पेरू के ट्रुजिलो  में 550 साल पहले दी गयी थी इन जगहों में अवशेषों के मिलने का पता सबसे पहले सन् 2011 में चला था। यहां धरती के नीचे दबे अंशों को यहां खनन की खुदाई करने वालों ने देखा था।

विभाग की ओर से खुदाई में केवल 42 बच्चों और 76 लामा के अवशेष पाए गए थे। जबकि 2016 में वहीं पर 140 बच्चों और 200 लामा के अवशेष पाए गए।

Advertisements

रिपोर्ट के अनुसार इन अवशेषों को देखकर लगता है कि बच्चों के दिल निकालने के लिए उनके पसलियों और पेट की दूसरी हड्डियों को काटा गया था

इस जगह की जांच अभी तक चल रही है। इसे नेशनल जियोग्राफिक सोसाइटी कर रही है।इस बात का खुलासा पुरात्तव विभाग की खुदाई में मिलें अवशेषों से हुआ है। नेशनल जियोग्राफिक की रिपोर्ट्स के मुताबिक पेरू के उत्तरी तटीय क्षेत्र में 550 साल पहले किसी धाार्मिक अनुष्ठान के तहत इतने बच्चों की एक साथ बलि दी गई थी

Advertisements

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.