भारतीय कप्तान
ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बहुत सारे खिलाड़ियों ने कप्तानी की है, लेकिन उस दौरान बहुत कम खिलाड़ियों को इसमें सफलता मिला है। टीम इंडिया इन दिनों दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है जहां तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खत्म हो चुकी है। इस टेस्ट सीरीज में भारत को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा है। पिछले 30 सालों में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के दौरे पर कभी भी टेस्ट सीरीज जीतने में सफल नहीं रही।

भारत की तरफ से दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज में कुछ 6 खिलाड़ियों ने कप्तानी की है, लेकिन उस दौरान सब के सब फेल रहे हैं। क्योंकि भारत को किसी की कप्तानी में वहां पर टेस्ट सीरीज जीतने का सौभाग्य नहीं मिला है तो चलिए आज हम आपको सभी भारतीय कप्तानों के आंकड़े दिखाते हैं। ताकि आपको यह समझ में आए कि दक्षिण अफ्रीका में किसने अच्छी कप्तानी की है।

1. मोहम्मद अज़हरुद्दीन

साल 1992-93 में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने गई थी। उस दौरान टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन थे। बता दें कि उस साल कुल चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी, जिसमे भारत को 0-1 से हर का सामना करना पड़ा था।

2. सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी साल 1996-97 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बतौर कप्तान गए हुए थे। लेकिन उस दौरान सचिन को निराशा हाथ लगी, क्योंकि भारतीय टीम उस साल 0-2 से टेस्ट सीरीज़ हार गया था।

3. सौरव गांगुली

सौरव गांगुली को टीम इंडिया का सबसे बेहतरीन कप्तानों की सूची में रखा जाता है, क्योंकि उनकी कप्तानी में ही भारत विदेश में जीतना शुरू किया था। साल 2001-02 में गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने गई थी और उस दौरान भी भारत को 0-1 से हार मिला था।

4. राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ वर्तमान में टीम इंडिया के कोच है। द्रविड़ जब टीम इंडिया के लिए खेलते थे तब साल 2006-07 में भारत की तरफ से बतौर कप्तान साउथ अफ्रीका दौरे पर गए थे। लेकिन उस दौरान भारत को 1-2 से टेस्ट सीरीज़ में हार का सामना करना पड़ा था।

5. महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर दो बार बतौर कप्तान टेस्ट सीरीज खेलने के लिए गए थे। पहली बार साल 2010-11 में भारत ने वहां पर टेस्ट सीरीज़ ड्रॉ करवाई थी। उसके बाद 2013-14 में इंडिया को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था।

6. विराट कोहली

विराट कोहली बतौर कप्तान दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज साल 2017-18 में खेला था और उस दौरान भारत को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद साल 2020-21 में भी इंडियन टीम को 2-1 से टेस्ट सीरीज में हार मिली है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *