|

ये हैं देश के 6 शाही परिवार जो आज भी जी रहे हैं महाराजओं जैसी शानदार जिंदगी, ठाट बाट में अंबानी भी कुछ नहीं

जब भी देश के सबसे अमीर परिवार के बारे में कुछ बोला जाता है तो सबसे पहले अंबानी परिवार का नाम दिमाग में आ जाता है की ये ही भारत के सबसे अमीर परिवार में से एक है लेकिन ये सच नही है. भारत में आज भी कुछ ऐसे परिवार हैं जिनके जिंदगी, ठाट बाट के आगे अंबानी परिवार की सारी शान शौकत छोटी पड़ जाती है.

आज हम आपको भारत में रहने वाले ऐसे ६ परिवारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके ठाट बाट और रहन सहन राजाओ से कम नही है हम आपको उन्हीं राजवंशों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. मेवाड़ राजवंश

राजस्थान हमेशा से राजा महाराजाओं और राजपूतों से भरा प्रदेश था। आज भारत में राजशाही खत्म हो चुकी है लेकिन आज भी राजस्थान के राजा महाराजाओं का ठाठ वैसे ही बना हुआ है.आज भी राजस्थान में कई ऐसे राजा महाराजा है जो शानो शौकत से भरी जिंदगी गुजार रहे हैं.उनमें से कुछ रजवाड़ों के वंशज है जिनके बारें में आपको टीवी सीरियल्स में भी दिखाई जाती हैं.आज उनमें से एक मेवाड़ राजघराने के पूर्व राजा भगवत सिंह के बेटे अरविंद सिंह है.जो टीवी पर कई इवेंट में दिखाई देते हैं.अरविंद सिंह ने बहुत से हॉलीवुड एवं बॉलीवुड के बड़े सितारों के साथ स्टेज शेयर किया है.

2. वाडियार राजवंश

मैसूर के वाडियार राजघराने के राजा यदुवीर की पत्नी तृषिका ने 6 दिसंबर को अपने बालाक को जन्म दिया था.बहुत लोगों द्वारा बताया जाता है कि इस शाही परिवार में 400 साल बाद किसी बच्चे की किलकारी गूंजी थी.राजा यदुवीर इस वाडियार वंश के 27वें राजा हैं.राजा यदुवीर की शादी डूंगरपुर की राजकुमारी तृषिका के साथ हुई है.इनके पास 10000 करोड़ रुपए से भी अधिक की प्रॉपर्टी है.यदुवीर मात्र अभी 24 वर्ष के है और इन्होंने अमेरिका से इंग्लिश और इकॉनोमक में डिग्री हासिल की है.

3. जोधपुर के राठौर परिवार

आपमें से कई लोगों को जोधपुर के राठौर परिवार के बारें में मालूम ही होगा.वहीं इनका घर मेहरानगढ़ किले एवं उम्मेद भवन पैलेस भी काफ़ी आलीशान है.इनका घर दुनिया के सबसे बड़े किले और निजी आवासों में से एक है.महाराजा गज सिंह अपनी पत्नी एवं दो बच्चों के साथ उम्मेद भवन में वास करते हैं.वहीं इस पैलेस का अन्य हिस्सा यहां घूमने आने जाने वाले पर्यटकों के लिए खुला है और इस पैलेस का बाकी हिस्सा ताज ग्रुप आफ होटल्स द्वारा देखरेख किया जाता है

4. बड़ोदरा का गायकवाड परिवार

18वी शताब्दी में वडोदरा पर गायकवाड वंसज ने शासन किया है.यह लोग का जन्म स्थल पुणे था.आज 52 साल के समरजीतसिंह गायकवाड बड़ौदा के इस शाही परिवार के मुखिया है। इनके पास 20000 करोड से भी अधिक संपत्ति है.यह लक्ष्मी पैलेस में रहते हैं जो दुनिया की सबसे महंगी और बड़ा प्राइवेट रेसिडेंस में से एक है. गुजरात और बनारस में स्थित 17 से अधिक मंदिरो का ट्रस्ट का प्रबंध यही करते हैं.इसके साथ साथ इनके संपति में 10 होल गोल्फ कोर्स भी हैं.समरजीतसिंह एक टॉप गोल्फ एवं क्रिकेट खिलाड़ी हैं , इन्होंने रणजी ट्रॉफी में भी अपने राज्य का प्रतिनिधि किया हुआ है.साल 2017 तक यह राजनीति में भी सक्रिय थे.

5. भोसले का परिवार

महाराष्ट्र के मशहूर शिवाजी महाराज एवं छत्रपति को किसी भी परिचय की आवश्यकता नहीं है..महाराष्ट्र के कई जिले जैसे कि कोल्हापुर ,सतारा, नागपुर, मुधोल, सावंतवाडी और तंजौर में इनका वंसज फैला हुआ है.आपकी जानकारी के लिए बता दे सतारा के उदयनराजे को तेरवा छात्रवृत्ति उपाधि धारक माना जाता है.हाल ही मैं इन्होंने भाजपा भी जॉइन किया है.आज इनके पास 170 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति है.इसमें इनके पांच प्रकार के कार और कई प्रकार के आभूषण शामिल है.साथ ही इनका दावा भी है कि यह शिवाजी महाराज के 17वें वंशज हैं.

6. पटौदी नवाब परिवार

आज इस परिवार का मुख्य मशहूर अभिनेता सैफ अली खान है.वहीं इनके पिता मंसूर अली खान पटौदी पूर्व क्रिकेटर थे और उन्होंने अभिनेत्री शर्मिला टैगोर के साथ शादी की थी.कुछ साल पहले उनकी देहांत हो गयी.मंसूर अली खान पटौदी के तीन बच्चे है. उनमें से सैफ अली खान और सोहा अली खान फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं तो वहीं उनकी दूसरी बेटी फैशन उद्योग में प्रसिद्ध है.सैफ आज के समय में पटौदी के नवाब के रूप में कार्यरत हैं और पटौदी पैलेस के मालिक भी वही हैं.सैफ अली खान ने हाल ही मै अभिनेत्री करीना कपूर से शादी की है इससे पहले भी एक शादी कर चुके थे सैफ.उनकी पहली पत्नी के दो बच्चे है .

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.