ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now

हम जब भी धारावाहिक रामायण की बात करते हैं तो अरुण गोविल का नाम जरूर आता है. उन्होंने इस सीरियल में भगवान राम का किरदार निभाया था. टीवी में कई रामायण बनाई गईं लेकिन जो छाप रामानंद सागर की रामायण ने लोगों के दिलों पर छोड़ी वो किसी के सीरियल में वो बात नहीं थी. अरुण गोविल ने बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है और धारावाहिकों में भी नजर आए लेकिन उनका सीरियल रामायण आज भी लोगों के दिलों में बसा है. चलिए बताते हैं कौन हैं अरुण गोविल, जो हमेशा चर्चा में रहते हैं.

कौन हैं अरुण गोविल? (Who is Arun Govil)

12 जनवरी, 1958 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में जन्में अरुण गोविल हिंदू परिवार से ताल्लुख रखते हैं. इन्होंने मेरठ के चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की है. कॉलेज में ही उन्होंने कई प्लेज किए जिसके बाद लोगों ने उन्हें एक्टिंग करने का सुझाव दिया था. टीनएज में अरुण गोविल शाहजहांपुर चले आए. अरुण गोविल के पिता हमेशा चाहते थे कि अरुण गोविल की सरकारी नौकरी लगे लेकिन अरुण के मन में हमेशा कुछ अलग करने का सपना रहता था.

अरुण गोविल के पिता श्री चंद्र प्रकाश गोविल सरकारी अधिकारी थे. अरुण अपने 6 भाई बहनों में चौथे नंबर के हैं. इनके बड़े भाई विजय गोविल ने तबस्सु के साथ शादी की थी जो 80 के दशक में सेलिब्रिटीज के इंटरव्यू लेती थीं. साल 1975 में अरुण गोविल मुंबई आ गए और यहां अपने भाई के बिजनेस को ज्वाइ कर लिए. कुछ समय बाद उन्होने मुंबई में पार्ट टाइम में थिएटर करने लगे थे.

अरुण गोविल का फिल्मी करियर (Arun Govil Movies and Shows)

अरुण गोविल को मौका मिला और उन्हें पहली फिल्म पहेली मिल गई जिसमें उनकी भाभी तबस्सुम ने काम किया था. इस फिल्म को अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. इसके बाद उन्हें दो फिल्में सावन को आने दो और सांच को आंच नहीं आईं जिसमें वे साइड रोल में नजर आए. रामानंद सागर के सीरियल विक्रम और बैताल में उन्हें विक्रम का रोल मिला. जो थोड़े समय के लिए था लेकिन लोगों को वो पसंद आया और उन्होंने इसे कंटीन्यू रखा

बाद में रामानंद सागर अपने आने वाले धारावाहिक रामायण की कास्टिंग कर रहे थे और उन्होंने अरुण गोविल का एक टेक लिया हालांकि उनकी पहली पसंद अरुण गोविल नहीं थे.

मगर बाद में जब सीरियल आया और लोगों ने उनके किरदार को खूब पसंद किया. इसके बाद अरुण गोविल की लोकप्रियता ऐसी हुई कि कई लोग उन्हें असल का श्रीराम मानने लगे थे.

धारावाहिक रामायण के अलावा इन्होंने लव कुश, रामायण, ससुराल, शिव महिमा, गुमसुम, बसेरा, राधा और सीता, जियो तो ऐसे जियो, अय्याश, कानून, जुदाई, मुकाबला, हिम्मतवाला जैसी कई फिल्मों में काम किए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अरुण गोविल ने लगभग 50 से 60 फिल्मों में काम किया है.

Journalist from Gurugram. At @News Desk she report, write, view and review hyperlocal buzz of Delhi NCR. Can be reached at [email protected] with Subject line starting Meenakshi