Black Fungs : मुंह से भी फैल सकता है Black Fungs, मुंह ढकने के साथ साथ जरूर बरतें सावधानियां

Advertisement

देश में कोरोना का कहर अभी खत्म नही हुआ है और ब्लैक फंगस ने कहर मचाना शुरू कर दिया है, वो कहावत है ना आसमान से गिरे खजूर पर अटके, वही हो रहा है हमारे साथ, कोरोना गया नही ब्लैक फंगस आ गया.

Advertisement

ब्लैक फंगस ने धीरे धीरे देश के कई हिस्सों में पैर पसरने शुरू कर दिए है. कई राज्यों ने इसको महामारी घोषित कर दिया है. अगर ब्लैक फंगस का सही समय पर इलाज ना कराया जाए तो ये बहुत घातक साबित हो सकता है.

एक्सपर्ट के मुताबिक ब्लैक फंगस उन लोगो में तेजी से फ़ैल रहा है जो पहले से किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्त थे.जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है.

Advertisement

रिपोर्ट के मुताबिक ब्लैक फंगस का खतरा कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों के अलावा कई अन्य लोगों में देखने को मिल रहा है. अनियंत्रित डायबिटीज, स्टेरॉयड की वजह से कमजोर इमुनिटी वालों लोगो में ब्लैक फंगस का खतरा काफी बढ़ रहा है

एक्सपर्ट के मुताबिक, ये साइनस, फेफड़े और ब्रेन से जुड़ी समस्या भी पैदा कर सकता है. दिन में दो से तीन बार ब्रश करें. इसके अलावा गरारे या एंटीफंगल मॉउथ स्प्रे का इस्तेमाल कर मुंह की सफाई पर ध्यान देने से ब्लैक फंगस के खतरे से बचा जा सकता है.

Advertisement
admin
Journalist from Gurugram. At @News Desk she report, write, view and review hyperlocal buzz of Delhi NCR. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Meenakshi