CBSE Board Exam 2021 : एग्जाम रद्द होने के बाद ऐसे पास होंगे सीबीएसई बोर्ड के 10वीं के स्टूडेंट्स, ये फार्मूला होगा अप्लाई

देश में बढ़ते Covid-19 को केस को देखते हुए पीएम मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने रमेश पोखरियाल निशंक की आज एक बैठक हुई जिसमे एग्जाम को लेकर अहम फैसला लिया गया, इस बैठक में सीबीएसई बोर्ड के 10वीं के स्टूडेंट्स के एग्जाम रद्द कर दिए गए हैं और 12 वीं के एग्जाम की डेट आगे बढ़ा दी गयी हैं, अभी ये पता नही लग पाया है की 12 वीं के एग्जाम कब होंगे.

10वीं के स्टूडेंट्स ऐसे होंगे पास :

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्विटर पर ट्वीट करके बताया था की 4 मई 2021 से 14 जून 2021 तक आयोजित होने वाली 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं, इस बार दसवीं के नतीजे बोर्ड द्वारा निर्धारित किये जायंगे, 10वीं का रिजल्ट ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया (इंटरनल असेसमेंट) के आधार पर तैयार किए जाएंगे, शिक्षा मंत्री जी ने ये भी लिखा अगर कोई स्टूडेंट्स इन अंको से संतुष्ट नही होता है तो उसको परीक्षा में बैठने का मौका भी दिया जायेगा.

इतने स्टूडेंट्स देते एग्जाम : 

रिपोर्ट के मुताबिक 10वीं की परीक्षा में 18 लाख विद्यार्थी और 12वीं की परीक्षा में 12 लाख विद्यार्थी शामिल होते, जिससे C ovid फैलने का खतरा था, इसी को देखते हुए मंत्री जी ने ये फैसला लिया.

इन राज्यों में रद्द हुए पेपर :

महामारी को देखते हुए सरकार सजग हो गयी है और राज्य सरकारों को एग्जाम को लेकर आदेश जारी किया था, जिसके बाद पंजाब, यूपी, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी है. इन राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी

Image Source : Pixabay

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.