भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2021 में शानदार प्रदर्शन किया है जिस वजह से फैंस भी बहुत खुश हुए हैं। कुछ मौकों पर टीम इंडिया का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा, जिस वजह से फैंस बहुत निराश हुए हैं। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको साल 2021 के इंडियन क्रिकेट से जुड़ी उन लम्हों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे फैंस चाहकर भी नहीं भुला सकते।

1. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारत की ऐतिहासिक जीत

साल 2021 के शुरुआत में टीम इंडिया ऑस्टेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने के लिए गई थी, जिसमे टीम इंडिया ने कंगारू टीम को उसी के घर में टेस्ट सीरीज हराने में सफल रही। यह पहला मौका था, जब भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में जाकर टेस्ट सीरीज जीतकर आई थी। इस वजह से भारतीय खिलाड़ी के साथ-साथ फैंस के लिए भी यह ऐतिहासिक पल था।

2. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना

भारतीय क्रिकेट टीम इसी साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने में सफल रही। इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ाथा, जिस वजह से इंडियन क्रिकेट फैंस कभी भी इसे नहीं भूल सकते।

3. इंग्लैंड की धरती पर शानदार प्रदर्शन

टीम इंडिया इस वर्ष इंग्लैंड दौरे पर गई हुई थी, जहां उन्हें 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने थे। उस सीरीज में भारतीय टीम इंग्लैंड को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर बुरी तरह हराया। उसके बाद लंदन के ओवल में भी भारत को शानदार जीत मिली, यही कारण है कि इस सीरीज में टीम इंडिया बढ़त बनाने में सफल रही।

4. टी-20 विश्व कप में भारत का खराब प्रदर्शन

साल 2021 में टी-20 विश्व कप खेला गया, जिसमे भारतीय क्रिकेट टीम का प्रदर्शन बहुत ज्यादा खराब रहा। इस टूर्नामेंट से पहले क्रिकेट फैंस और एक्पर्ट द्वारा बड़े-बड़े दावे किए जा रहे थे और भारतीय टीम को इसका प्रबल दावेदार बता रहे थे। लेकिन परिणाम उन लोगों की सोच से बिल्कुल विपरीत रहा, जिसे फैंस कभी नहीं भुला सकते।

5. विराट कोहली और बीसीसीआई के बीच विवाद

इस वर्ष टी-20 विश्व कप से पहले ही विराट कोहली ने इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी थी। फिर टी-20 वर्ल्ड कप के बाद वनडे टीम की कप्तानी से भी विराट को हटा दिया गया और रोहित को इसका कप्तान बनाया गया। इस संबंध में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने जो बयान दिया, उसे विराट कोहली ने गलत बताया। इस वजह से यह विवाद कई दिनों तक चलता रहा, जिसे लेकर दुनिया के बहुत सारे खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *