ये बात सब लोग जानते है की भारत में UPSC की परीक्षा बाकि सभी परीक्षाओ से बहुत अधिक कठिन है, हर साल लाखो युवा-युवतियाँ इस परीक्षा को देती है लेकिन इसमें कुछ ही लोगो को सफलता मिल पाती है, और बाकी को केवल निराशा ही हाथ लगती है. लेकिन वो कहते है ना की सफलता एक दिन में नहीं मिलती इसके लिए मेहनत के साथ साथ इन्तजार भी करना पड़ जाता है. जो लोग इस बात को ध्यान में रखते हुए फिर से मेहनत करते है उन्हें भी आख़िरकार सफलता हासिल होती. लेकिन जो लोग पहले या दुसरे प्रयास के बाद ही थक हारकर बैठ जाते है, उनके लिए तो ये ही कहा जा सकता है- तुम से न हो पायेगा बेटा..

अब ऐसा ही कुछ दिलचस्प कहानी है हरियाणा राज्य के हिसार जिले में रहने वाली निशा धवल की. जिन्होंने 2 बार असफलता का सामना किया और फिर तीसरी बार में देश की सबसे कठिन परीक्षा UPSC को पास करके एक आईएफएस यानि इंडियन फॉरेन सर्विस अफसर बनी. इससे निशा ने ना केवल अपने सपने को साकार किया बल्कि निशा अन्य तमाम युवा और युवतियों के लिए भी मिसाल बनी.

हालंकि, निशा के लिए UPSC परीक्षा पास करना कोई आसान काम नहीं था, इसके बीच में निशा को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन रास्ते में मिली असफलताओ और मुश्किलों से निशा बिलकुल नहीं डगमगाई. जिसका नतीजा आज आपके और हमारे सामने है.

बता दे निशा ने अपनी स्कूलिंग सरकारी स्कूल से ही की है, इसके बाद इन्होने गुरु जम्बेश्वर यूनीवर्सिटी से स्नातक किया है. इसके बाद निशा चाहती तो कोई भी अच्छी जॉब कर सकती थी या फिर शादी करके अपने जीवन में आगे बढ़ सकती थी. लेकिन निशा का सपना तो UPSC पास करके भारत के सबसे ऊँचे पद पर नौकरी हासिल कर देश की सेवा करना था.

सो उसने मेहनत करने की ठानी और फिर दो बार असफल होकर तीसरी बार में UPSC की परीक्षा पास की.वैसे आपको बता दे की निशा ने अब शादी भी कर ली है, और इनके पति सुनील कुमार भी UPSC 2021 में पास हो चुके है.

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Kuldeep

Leave a comment

Your email address will not be published.