|

काली गर्दन को गोरा करने के सबसे सस्‍ते और कारगर उपाय, एक रात में दूध जैसी गोरी, तीसरा वाला जरूर ट्राई करें

कुछ लोगों के पसीने की वजह से उनकी गर्दन का रंग स्किन के रंग से काला पड़ जाता है । ये मैला दिखने लगता है, जिसे आप कितना भी साफ कर लें वो साफ नहीं होता है । बहरहाल आगे पढ़े 5 जबरदस्‍त उपाय, जो कारगर हैं और महज 15 मिनट में आपको स्किन का रंग काले से हल्‍का लगने लगेगा ।

​बेकिंग सोडा
पहला उपाय है बेकिंग सोडा का, ये गंदगी और डेड स्‍किन हटाने में बहुत मददगार है। गर्दन को पहले साफ कर लें और फिर बेकिंग सोडा और पानी का एक पेस्‍ट बनाकर इसे लगाकर सूखने दें। जब ये सूख जाएं तो हल्‍के हाथों से इससे मसाज करें और फिर साफ कर लें । धोने के बाद मॉइश्‍चराइजर लगा लें । हफ्ते में 2 से तीन बार 15 से 20 मिनट तक ऐसा करने से गर्दन का रंग साफ हो जाएगा ।

​एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल बहुत फायदेमंद है, ये त्वचा के PH लेवल को संतुलित करता है । 2 बड़े चम्‍मच एप्पल साइडर विनेगर में 4 बड़े चममच पानी मिलाएं । इस घोल को रुई की मदद से गले पर लगाएं, 10 मिनट बाद धो लें । रोजाना ऐसा करने से गर्दन का रंग साफ हो जाएगा ।

कोलगेट वाला उपाय

अब वो उपाय जो मिनटों में असर करेगा, कोलगेट का बेसिक ट्यूब लें यानी सफेद वाला । आधा चम्‍मच कोलगेट में आधा चममच एलोवेरा जेल मिलाएं । अब एक कटोरी में एक चम्‍मच नमक का गुनगुने पानी के साथ घोल बनाएं । अब एक सॉफ्ट कपड़ा लें, बनाए गए नमक वाले पानी में इसे भिगाएं । गर्दन को अच्‍छे से पोंछ लें । अब इस पर कोलगेट और एलोवेरा का पेस्‍ट लगाएं । 10 से 15 मिनट की मसाज के बाद इसे साफ कर लें । स्किन का रंग साफ  हो जाएगा ।

आलू का जूस

आलू में नैचुरल ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं, ये त्वचा की टैनिंग को कम करता है। एक छोटा आलू कद्दूकस कर लें, इसका रस निकालें और अपनी गर्दन पर लगाएं। गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को दिन में दो बार करें ।
दही

दही में नैचुरल एंजाइम होते हैं, नींबू के साथ मिलाकर स्किन पर इस्‍तेमाल करने से ये स्‍किन टोन को हल्‍का करते हैं। इसके लिए 2 बड़े चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद साफ कर लें ।

(Note:इनमें से किसी भी चीज से एलर्जी हो तो उपाय का प्रयोग बिलकुल ना करें, ये उपाय इंटरनेट रिसर्च के आधार पर बताए गए हैं Newsdesk/Quickjoins इसकी सत्यता नही करता है   )

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.