IAS इंटरव्यू सवाल : औरत का वो कौन सा रूप होता है जिसे सब देखते है पर उसका पति कभी नहीं देखता

Advertisement

यूपीएससी को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। परीक्षा को पास करना जितना कठिन है, साक्षात्कार को पास करना उतना ही कठिन है। IAS इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछे जाते हैं, जिन्हें सुनकर पसीने छूट जाते हैं।

Advertisement
IAS साक्षात्कार में, ऐसे कई प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनका उत्तर देना आसान होता है, लेकिन उम्मीदवार प्रश्न सुनने के बाद अक्सर अपना माथा पकड़ लेते हैं।
Image Source: Social
दरअसल, ये सवाल दिमाग को पूरी तरह से चकरा देता है। बुद्धिमान उम्मीदवार एक खेल में इन सवालों के जवाब दे सकते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब साझा करने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत उपयोगी होंगे।

सवाल- पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं?

जवाब- अक्सर हम रोजाना ही पुलिस का नाम सुनते हैं, परंतु बहुत कम लोगों को इस बात का पता होगा कि पुलिस को हिंदी में क्या कहा जाता है? इसका सही जवाब है “राजकीय जन रक्षक।”

सवाल- आप एक हाथी को एक हाथ से कैसे उठा सकते हो?

Image Source: Social
Image Source: Social

जवाब- अगर आप इस सवाल को ध्यान पूर्वक पढेंगें तो आपको इसका उत्तर अपने आप मिल जाएगा। इसका सही जवाब है “हाथी के पास हाथ नहीं होते हैं।

Advertisement

सवाल- अंग्रेजी नहीं आती तो प्रशासन कैसे चलाएंगे?

जवाब- इस प्रश्न को पूछने का उद्देश्य उम्मीदवार की बुद्धि का परीक्षण करना है। यह सवाल एक उम्मीदवार से पूछा गया था, जब उसने इसका जवाब देने के लिए अपनी चतुराई का इस्तेमाल किया। यह सवाल पूछने के बाद, साक्षात्कारकर्ता ने कहा, पानी पी लो, तो उम्मीदवार ने कहा कि यह पानी एक गिलास गिलास में है। मैं नहीं पीऊंगा, क्योंकि मैं एक स्टील के गिलास में पानी पीता हूं।

सवाल – चाय पीने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

जवाब- चाय पीने के बाद पानी पीने से पाचन खराब हो जाता है। इसके अलावा दांतों को ऐसा करने से पायरिया रोग हो सकता है।

सवाल- लूड़ो गेम का आविष्कार किसने किया?

जवाब- आधुनिक लूड़ो गेम का अविष्कार विकास जैसवाल ने किया है, लेकिन महाभारत काल में भी यह गेम था। तब इसको पच्चीसी, चोपड़ के नाम से जाना जाता था। एलोरा की गुफाओं पर आज भी इसके चित्र मौजूद है।

ये सवाल आपका लिए इसका जबाब आपको देना हैं नीचे कमेंट बॉक्स में, देखते हैं कितने लोग सही जबाब दे पाते हैं

Image Source: Google
Advertisement