आईसीसी

आईसीसी ने लागू किया टी-20 क्रिकेट में नया नियम, गलती करने वाली टीम को मिलेगी इतनी बड़ी सजा, जानकर यकीन नहीं होगा

वर्तमान में अधिकतर क्रिकेट फैंस टी-20 को सबसे अधिक पसंद करते हैं, क्योंकि यह क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट है जिस वजह से इसमें बहुत ज्यादा चौके और छक्के देखने को मिलते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल इस खेल को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर कुछ न कुछ नए नियम लाती रहती है। इसी वजह से आईसीसी ने टी-20 क्रिकेट के लिए एक नया नियम लेकर आई है, जिसके तहत कोई भी टीम गलती करती है तो उन्हें बहुत बड़ी सजा मिल सकती है।

आईसीसी ने जो नया नियम टी-20 क्रिकेट के लिए लेकर आई है उसके तहत गेंदबाजी करने वाली टीम को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में गेंदबाजी करने वाली टीम को स्लो ओवर रेट के लिए पेनाल्टी भरनी होगी। लेकिन वह पेनाल्टी कुछ अलग तरह की है जिसके बारे में जानकर आपको भी यकीन नहीं होगा।

टी-20 क्रिकेट में लागू होगा यह नियम

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने टी-20 फॉर्मेट के लिए जो नया नियम लागू करने जा रही है उसके तहत गेंदबाजी टीम को जो समय दिया जाएगा, उस समय के अन्दर ओवर पूरा नहीं करने पर जो पेनल्टी दिया जाएगा उसके तहत 30 यार्ड सर्कल के बाहर एक खिलाड़ी कम रखना होगा। वैसे भी टी-20 क्रिकेट में गेंदबाजों की सबसे अधिक पिटाई होती है और इस नियम को लागू करने के बाद जब भी कोई टीम समय के अंदर ओवर पूरा नहीं करेगी तो उन्हें 30 यार्ड सर्कल के बाहर एक खिलाड़ी कम रखना होगा। जिस वजह से बल्लेबाज के पास बड़े शॉट्स खेलने के अवसर मिल जाएंगे।

इसके अलावा आईसीसी ने इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में इनिंग्स के बीच ड्रिंक्स ब्रेक को भी शामिल करने का फैसला किया है। टीम के स्टाफ और खिलाड़ी के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की आचार संहिता की धारा 2.2 के अंदर धीमी गति से ओवर समाप्त करने के लिए आईसीसी के नियम अच्छी तरह लागू होंगे।

इस बारे में आईसीसी की तरफ से कहा गया कि खेलने के नियम तथा शर्तों की धारा 13.8 में ओवर गति के नियम हैं। इसके अंतर्गत गेंदबाजी करने वाली टीम अंतिम ओवर की प्रथम गेंद निर्धारित की गई समय से पहले फेंकनी होगी। अगर ऐसा नहीं हुआ तो इनिंग के बाकी ओवरों के लिए 30 गज सर्कल के बाहर एक खिलाड़ी कम तैनात करना होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.