IND vs SA: ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को नजरअंदाज करके बॉलर जसप्रीत बुमराह को क्यों बनाया गया ODI उपकप्तान, जानिए इसके पीछे का गणित

साउथ अफ्रीका के वनडे मैच के लिए भारतीय टीम का चयन हो गया है. चयन के दौरान सेलेक्टर ने कुछ बड़े फैसले लेकर सभी खिलाड़ियों और फैन्स को चौका दिया हैं. रोहित शर्मा अभी पूरी तरफ फिट ना होने की वजह से टीम से बाहर है और उनकी जगह KL राहुल को कप्तान बनाया गया है.

विराट कोहली पहले ही वनडे की कप्तानी छोड़ चुके हैं तो ऐसे में उन्हें KL राहुल की कप्तानी में खेलना पड़ेगा. सेल्क्टर ने जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाकर सबको चौका दिया हैं ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और श्रेयस अय्यर (Shreyas iyer)को नजरअंदाज करके बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला के लिये वनडे टीम का उप कप्तान नियुक्त किया है. रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में केएल राहुल इस श्रृंखला में टीम की कमान संभालेंगे.

सभी खेल विशेषग्य का ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और श्रेयस अय्यर  को भारतीय टीम के उपकप्तान का प्रवल दावेदार मानते है लेकिन बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उपकप्तान देखकर हर कोई हैरान है. हर कोई ये ही सवाल कर रहा है आखिर क्यों बुम्रह को उपकप्तान चुना गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक  जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की उप कप्तान के रूप में नियुक्ति पंत और अय्यर के लिये स्पष्ट संदेश है कि उन्हें सभी प्रारूपों में निरंतरता दिखानी होगी. बुमराह 2016 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से निरंतर अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं.

ऐसे में कई जानकार का कहना है की जसप्रीत बुमराह तीनों फॉर्मेट में भारत के भरोसेमंद गेंदबाज हैं और उन्होंने हर मौके पर खुद को साबित किया है। News 18 की एक न्यूज़ के मुतबिक यह केवल एक सीरीज के लिए है क्योंकि रोहित शर्मा वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलने के लिए वापस आ जाएंगे तब केएल राहुल उपकप्तान होंगे। हालांकि चयनकर्ता जसप्रीत बुमराह को उनके क्रिकेट दिमाग और निरंतरता के लिए इनाम भी देना चाहते थे। इसी वजह से उनको पंत और अय्यर से ऊपर चुना गया है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.