भारतीय क्रिकेट टीम
ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में दोनों टीमों की तरफ से इस मुकाबले को जीतने के लिए कड़ी मेहनत की जा रही है। क्योंकि यह निर्णायक टेस्ट मैच खेला जा रहा है जिस वजह से इन दोनों में से जो टीम यह मैच जीतेगी, उसी के नाम यह टेस्ट श्रृंखला भी दर्ज हो जाएगा। अगर टीम इंडिया इस मुकाबले को जीतने में सफल होती है तो पहली बार दक्षिण अफ्रीका की धरती पर भारत के नाम कोई टेस्ट सीरीज दर्ज होगा।

आपको बता दें कि तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय टीम 223 रन बनाई थी। उस दौरान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 201 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और एक छक्के की मदद से सबसे अधिक 79 रन बनाए थे। उसके बाद दूसरी पारी में टीम इंडिया मात्र 198 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। उस दौरान भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ ने नॉट आउट सबसे अधिक 100 रनों की पारी खेली। उस दौरान पंत ने टोटल 139 गेंदों का सामना किया था, जिसमे उनके बल्ले से 6 चौके और 4 गगनचुंबी छक्के देखने को मिले। इसके साथ ही टीम इंडिया ने एक ऐसा अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो आज से पहले टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं बन पाया।

भारतीय टीम ने बनाया अनोखा विश्व रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे अंतिम टेस्ट मैच की पहली पारी में 223 और दूसरी पारी में 198 रनों पर सिमटने के बाद भारत दुनिया की पहली ऐसी टीम बन गई है जिनके सभी बल्लेबाज कैच आउट हुए हैं। इस मैच के दोनों पारियों में सभी 20 विकेट सिर्फ कैच की मदद से गिरे हैं और यह संयोग क्रिकेट इतिहास में पहली बार देखने को मिला है। इससे पहले एक मैच में अधिकतम 19 खिलाड़ी कैच आउट हुए थे, लेकिन 20 में से 20 विकेट पहली देखने को मिला है।

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कुल 5 बार एक मैच की दोनों पारियों में अधिकतम 19 विकेट कैच के द्वारा गिरे हैं। सबसे पहले साल 1982 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में किसी एक टीम के 19 बल्लेबाज कैच आउट हुए थे। उसके बाद अंतिम बार साल 2020 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच केपटाउन के मैदान पर हुए मुकाबले में देखने को मिला था। लेकिन अब इन सभी टीमों को पीछे छोड़ते हुए भारतीय टीम ने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *