जसप्रीत बुमराह और कपिल देव

IND vs SA : जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, इस मामले में कपिल देव की कर ली बराबरी, ऐसा करने वाले बने तीसरे भारतीय

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इन दिनों साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। इन दोनों टीमों के बीच इन दिनों तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच केपटाउन में खेला जा रहा है जहां पर दोनों ही टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है। इस मुकाबले की पहली पारी में बुमराह ने 5 महत्वपूर्ण विकेट चटकाया है जिस वजह से टीम इंडिया पहली पारी में 13 रनों की बढ़त बना पाई है।

जसप्रीत बुमराह ने 5 जनवरी 2018 को अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत केपटाउन के मैदान से ही की थी। उस मुकाबले में टीम इंडिया को भले ही 72 रनों से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन बुमराह ने 4 विकेट अवश्य झटके थे। लेकिन अब चार साल के बाद केपटाउन के मैदान पर बुमराह ने एक बार फिर से कमाल करते हुए साउथ अफ्रीका  की पहली पारी में 5 बड़े खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है।

इस मामले में कपिल देव की कर ली बराबरी

जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के लिए 27 टेस्ट मैच खेले हैं और उस दौरान उन्होंने 7 बार पांच या उससे अधिक विकेट चटकाया है। वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव भी 27 टेस्ट मैचों के दौरान 7 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट अर्जित किया था। तो अब बुमराह ने इस मामले में पूर्व महान ऑलराउंडर कपिल देव की बराबरी कर ली है।

ऐसा करने वाले बने तीसरे भारतीय

साउथ अफ्रीका के खिलाफ चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में जैसे ही बुमराह ने पांच विकेट चटकाया, उसी के साथ वो केपटाउन में 5 विकेट झटकने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले भारत के लिए केपटाउन में पांच विकेट लेने का काम पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और तेज गेंदबाज एस.श्रीसंत ने किया था। लेकिन अब इस सूची में जसप्रीत बुमराह ने अपना नाम भी दर्ज करवा लिया है।

सिर्फ 42 रन देकर झटके 5 विकेट

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में चल रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच की पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने 23.3 ओवर में 8 मेडन रखते हुए 42 रन देकर 5 बहुमूल्य विकेट अपने नाम किया। उस दौरान उन्होंने साउथ अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज डीन एल्गर, एडन मार्करम तथा कीगन पीटरसन, मार्को यंसिन और लुंगी एंगीडी जैसे खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.