IND vs SA : आपने इन रिकार्ड्स की वजह से भारतीय टीम के उपकप्तान बने KL Rahul, पहली परीक्षा में दिखाना होगा कमाल

Advertisements

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल उप कप्तानी  करेंगे। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल को यह जिम्मेदारी दी गई है। बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा को उप-कप्तानी (rohit sharma vice captain in test) की जिम्मेदारी थी, लेकिन प्रैक्टिस के दौरान चोटिल होने के कारण वे खेल से बाहर हो गए, अत: बाद में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल  को उप कप्तान बनाया गया .

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल का उपकप्तान बनना बेहद आसान नही था इसके लिए राहुल द्वारा बनाये गए कई रिकॉर्ड ने उनका साथ दिया जिसकी बदौलत वो उपकप्तान बने.एक इंटरव्यू के दौरान केएल राहुल ने कहा था कि, “मैंने कप्तानी की खूबियां विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा से सीखी हैं। इनके नेतृत्व में खेलने का मौका मिलना, सीखने के लिए शानदार चीज है।”

Advertisements

शाह ने बीसीसीआई से जारी बयान में कहा, ‘‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए लोकेश राहुल को उप-कप्तान बनाया है. लोकेश राहुल ने रोहित शर्मा की जगह उप-कप्तान नियुक्त किया गया है, जो मांसपेशियों में खिंचाव के कारण इस टेस्ट श्रृंखला से बाहर हो गए है.’’

इन रिकॉर्ड की वजह से मिली उपकप्तानी

बता दें कि केएल राहुल ने अब तक 40 टेस्ट खेले हैं. इस 29 साल के खिलाड़ी ने इस फॉर्मेट में छह शतकों की मदद से 35.16 की औसत से 2321 रन बनाए हैं. राहुल को भविष्य के भारतीय कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है.

Advertisements

केएल राहुल ने अब तक 40 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 6 शतक और 12 अर्धशतक बनाए है और इस स्कोर की मदद से 35.16 की औसत से 2321 रन (KL Rahul test runs) हासिल किए हैं। राहुल ने 2014 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टेस्ट डेब्यू (kl rahul test debut) किया था। टेस्ट में उनका हाई स्कोर 199 रहा है। बीच में खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें टीम से अपनी जगह खोनी पड़ी थी, लेकिन इस साल राहुल ने इंग्लैंड दौरे के दौरान शतकीय पारी खेलते हुए फिर से अपने शानदार फॉर्म को हासिल किया है। वर्तमान में राहुल 528 रेटिंग के साथ 50वीं टेस्ट रैंकिंग (kl rahul test ranking) पर हैं।

Advertisements

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.