ऋषभ पंत

IND vs SA : एक बार फिर ऋषभ पंत हुए फ्लॉप, इस बार 0 पर हुआ आउट, अब टीम से बाहर करने की उठी मांग

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इन दिनों लगातार खराब प्रदर्शन कर रहे हैं, क्योंकि उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं। इस वजह से क्रिकेट फैंस एक बार फिर पंत की बल्लेबाजी देखकर हैरान हो रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पंत खाता भी खोलने में सफल नहीं रहे हैं। उस दौरान ऋषभ 3 गेंदों का सामना करते हुए बिना खाता खोले रबाडा की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

ऋषभ पंत ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं, इसी वजह से उन्हें भारतीय टीम में जगह दी जाती है। टेस्ट क्रिकेट में उन्हें इसलिए मौका दिया जाता है ताकि नीचले क्रम में आकर वो तेज पारी खेल सके, ऐसा करने से भारत की रन गति में तेजी से इजाफा होगा। लेकिन ऋषभ पंत भारतीय फैंस और चयनकर्ताओं के भरोसे पर खड़ा उतरने में सफल नहीं हो रहे हैं, इस वजह से अब उन्हें टीम इंडिया से बाहर करने की मांग उठने लगी है।

टेस्ट चैम्पियनशिप के बाद पंत के आंकड़े

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले के बाद ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 13 पारियों के दौरान बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे हैं। उस दौरान उन्होंने 19.23 की बेहद खराब औसत और 51.56 की स्ट्राइक रेट से मात्र 250 रन बना पाए हैं। इसके अलावा उस दौरान ऋषभ पंत का उच्चतम स्कोर मात्र 50 रन रहा है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इन दिनों पंत कितना ख़राब बल्लेबाजी कर रहा है।

टेस्ट क्रिकेट में पंत के आंकड़े

ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए 27 टेस्ट मैचों की 45 पारियों में 38.29 की औसत से 1608 रन बनाए हैं। उस दौरान उनके बल्ले से तीन शतक और 7 अर्द्धशतक देखने को मिला है। टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए पंत का उच्चतम स्कोर 159 रन है। ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में अपना आख़िरी शतक पिछले साल मार्च महीने में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में लगाया था, जिसमे उन्होंने 101 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद से अब तक पंत 13 पारियों के दौरान बल्लेबाजी कर चुके हैं, लेकिन उस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ एक अर्द्धशतक देखने को मिला है। इससे साफ़ है कि इन ऋषभ बहुत खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.